क्या अपने पी है प्याज की चाय, जानिए किन बिमारियों से रखती है दूर
क्या अपने पी है प्याज की चाय, जानिए किन बिमारियों से रखती है दूर
Share:

आप रोज़ तुलसी, दूध, ब्लैक-टी या नींबू की चाय या फिर सिंपल चाय पीते होंगे. ये सभी की आदत बन जाती है.   लेकिन क्या कभी आपने इन चाय के अलावा प्याज की चाय पी है. जी हाँ, अजीब तो लग रहा होगा लेकिन बता दें कि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर प्याज की चाय बहुत फायदेमंद है.

ऐसे बनाएं प्याज की चाय : इस हर्बल चाय को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को धोकर बारीक काट लें. इसके बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि इससे पानी निकल आए. अब एक पैन में इसे डालकर उसे हल्की आंच पर गर्म करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद 1 कप में इसे छानकर इसमें नींबू का रस या शहद मिलाएं. बीमारियों से बचने के लिए रोजाना खाली पेट इस चाय का सेवन करें.

इसके फायदें : 

* कैंसर का इलाज : प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है. प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कि त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं. इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं.

* सर्दी-जुकाम में : इस चाय का सेवन आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है. प्याज में मौजूद फायटोकेमिकल्स और विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, जिससे आप सर्दी-जुकाम और दूसरे संक्रमण से बचे रहते हैं.

* हाइपरटेंशन से निजात : प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट, ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसके अलावा खून का थक्का जमने से रोकने में भी यह चाय काफी फायदेमंद होती है.

जानिए बैंगन कैसे छुड़ा सकता है आपकी सिगरेट की आदत

आप भी करते हैं धूम्रपान, तो आपके बच्चे भी होंगे इस बीमारी के शिकार

लालू की हालत नाज़ुक, डॉक्टर ने कहा तलाशना होगा दूसरा विकल्प

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -