एक कप कॉफ़ी के हैं अनेक फायदे, शोध में हुआ खुलासा

लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं. इससे उनका पूरा दिन एनर्जी भरा रहता है और नींद भी गायब हो जाती है. इनमें मौजूद खास तत्‍व आपको मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा कर देते हैं. वहीं हाल ही में हुए एक शोध की मानें तो एक कप कॉफी चुस्‍ती-फुर्ती के साथ ही और भी कई लाभ देती है. इससे वजन कम करने और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. यानि एक कप कॉफ़ी के कितने फायदे होते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे. 

हर रोज बस एक कप कॉफी
अगर आप अपने बढ़े हुए वजन या फिर डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो हर रोज एक कप कॉफी पीना शुरू कर दें . कॉफी में पाए जाने वाले कॉम्पोनेंट्स शरीर का वजन कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कम करने में मदद करते हैं.

क्‍या कहता है शोध
साइंटिफिक रिपोर्ट्स नाम के जर्नल में प्रकाशित इस शोध के मुताबिक हर दिन एक कप कॉफी पीने से शरीर का फैट से लड़ने वाला डिफेंस उत्तेजित होता है. जिससे मोटापा के साथ-साथ डायबीटीज से भी लड़ने में मदद मिलती है. दरअसल, हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है ब्राउन फैट फंक्शन. जो तेजी से कैलोरी को बर्न कर एनर्जी में बदलने में हमारी मदद करता है. कॉफी में ऐसे कॉम्पोनेंट्स पाए जाते हैं जिसका इस ब्राउन फैट फंक्शन पर सीधा असर पड़ता है.

ब्राउन फैट
इंसान के शरीर में 2 तरह का फैट पाया जाता है जिसमें से एक ब्राउन एडिपोज टिशू (BAT) होता है. जिसे ब्राउन फैट भी कहा जाता है. इसका मुख्य काम शरीर में गर्मी पैदा करना होता है ताकि शरीर में मौजूद कैलरीज को बर्न किया जा सके. जिन लोगों के शरीर का बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स कम होता है उनमें ब्राउन फैट की मात्रा अधिक होती है.

ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंगम के प्रफेसर और इस स्टडी के को डायरेक्टर माइकल साइमंड्स ने कहा, ‘ब्राउन फैट शरीर में अलग तरह से काम करता है. यह गर्मी पैदा कर शुगर और फैट को बर्न करने में मदद करता है. जब इस ब्राउन फैट की ऐक्टिविटी को बढ़ा दिया जाता है, तो इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी बेहतर हो जाता है.

जानिए सेहत के लिए कितना जरुरी है सुबह का नाश्ता

Recipe : बारिश के मौसम में लें 'कॉर्न चीज़ टोस्ट' का मज़ा

हर रोज़ करें गुड़ का सेवन, माइग्रेन के दर्द से मिलेगा छुटकारा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -