हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है जैतून का तेल, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे
हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है जैतून का तेल, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे
Share:

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि साबुत ऑलिव की प्रेसिंग से इसको बनाया जाता है। जी हाँ और लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल कुकिंग, कॉस्मेटिक्स, मेडिसिन, साबुन आदि बनाने में करते हैं। दुनियाभर में कई डिशेस में साबुत या कटे हुए ऑलिव का इस्तेमाल किया जाता है। जी हाँ और यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इसमें मुख्य फैट मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं, जिन्हें हेल्दी फैट माना जाता है।

आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल के तीन प्रकार या ग्रेड होते हैं एक्स्ट्रा वर्जिन, वर्जिन और रिफाइंड। जी हाँ और इसमें एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को सबसे बेहतरीन तेल माना जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और इसके अन्य कई फायदे भी हैं। आज हम बताते हैं इसके फायदे के बारे में।

करते हैं नौकरी तो हो सकती है विटामिन डी की कमी, इस तरह रखे अपना ध्यान

हार्ट हेल्थ को सुधारे: स्टडीज के अनुसार जब आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आपका हार्ट डिजीज का रिस्क कम हो जाता है। जी हाँ क्योंकि इसमें मौजूद एक्टिव कंपाउंड्स ब्लड प्रेशर को लो रखते हैं और आर्टरीज को हार्ड बनाएं रखते हैं।

सूजन करे कम: शरीर में सूजन कई क्रॉनिक डिजीज का कारण बन सकती है। जी हाँ, इसी के साथ इस ऑयल में मौजूद कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट्स: हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स होते हैं, जो सेल्स को डैमेज कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स वो कंपाउंड्स हैं जो इस डैमेज को कम कर सकते हैं। ऐसे में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डिजीज का रिस्क कम कर सकते हैं।

ब्रेन को बूस्ट करे: ऑलिव ऑयल ब्रेन को बूस्ट करने में मददगार है। इसी के साथ स्टडीज के अनुसार ऑलिव ऑयल अच्छे से सोचने, समझने और याद करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर को बैलेंस करे: ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट्स होते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने में जरूरी होते हैं। आपको बता दें कि जैतून के तेल के गुड फैट्स ब्लडस्ट्रीम में ग्लूकोज के एब्जोर्प्शन को धीमा करने में मदद करता है। इसका नतीजा यह होता है कि यह ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

​कैंसर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, भूल से भी ना करें इग्नोर

तेजी से कम करना है वजन तो इन डाइट्स को करें फॉलो

सर्दियों में अदरक खाने से होंगे ये चौकाने वाले फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -