सेहत के लिए फायदेमंद है जायफल, होंगे कई लाभ
सेहत के लिए फायदेमंद है जायफल, होंगे कई लाभ
Share:

जायफल एक ऐसी जड़ी है, जो कई दिक्कतों में बेहद फायदेमंद साबित हुई है. आयुर्वेद के मुताबिक जायफल एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के वजह से प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रांग बनाने का काम करता है. पाचन संबंधी विकारों में कारगर-गैस बनने या पेट फूलने जैसी दिक्कतों के उपचार के लिए 2 स्पून जायफल पाउडर और एक-चौथाई स्पून अदरक के पाउडर का मिश्रण बना लें. आहार करने से कुछ वक्त पहले इसका 1/8 स्पून पाउडर हल्के गर्म पानी संग लें. तीन-चार छोटी इलायची, सौंठ पाउडर और एक चुटकी जायफल डाल कर हर्बल चाय पीना लाभदायक है. दस्त के उपचार में एक स्पून खसखस, 2 बड़े स्पून चीनी, १/२ स्पून इलायची और जायफल मिला कर पीस लें. हर 2 घंटे में एक स्पून रेडी पाउडर का उपयोग करें. मितली और अपच की पारीस्थिति में 1 स्पून शहद के साथ तीन-चार बूंदें जायफल का ऑइल मिला कर उपयोग करने से राहत मिलती है.

खांसी-जुकाम को दूर भागने में उपयोगी हैं. सर्दी के उपचार के लिए यह पुराना उपचार है. 1 कप गर्म पानी में 1/4 स्पून जायफल मिला कर पीना या चाय बना कर पीना लाभदायक है.  

ये सावधानी बरतें-
गर्म नेचर का होने के वजह से सीमित तादाद में जायफल का उपयोग करना ही बेहतर है. इसका अतिरिक्त उपयोग एकाग्रता और स्फूर्ति की कमी जैसी दिक्कतों को पैदा कर देता है. इसके सेवन से पेट दर्द, जी मिचलाना या घबराहट हो सकती है. इसके ज्यादा उपयोग से एलर्जी, दमा, कोमा जैसी गंभीर परेशानी हो सकती है.  

वरुण गांधी का दावा- नैसर्गिक रूप से ''दक्षिणपंथी'' नहीं, मध्य-वाम मार्गी हूं

नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण का मामला, आरोपी प्यारे मियां समेत 6 लोगों पर FIR

ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान, कहा- देश सेवा के लिए ऊर्जा प्रदान करता है यह स्‍थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -