बड़े काम की है कलौंजी
बड़े काम की है कलौंजी
Share:

आयुर्वेद को लोग इसलिए अपनाते हैं क्योंकि इसमें दिए गए सारे नुस्खे बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के होते हैं और शरीर को नुक्सान से ज्यादा फायदे पहुंचाते हैं. कलौंजी बहुत सी बिमारियों के लिए बहुत असरकारी है. आज हम आपको कलौंजी से होने वाले फायदों के बारे में बताएँगे।

कलौंजी के तेल में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें. इससे चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं. एक बड़ी चम्मच कलौंजी के तेल को एक बड़ी चम्मच शहद के साथ रोज सुबह लें, आप तंदुरूस्त रहेंगे और कभी बीमार नहीं होंगे; स्वस्थ और निरोग रहेंगे। आँखों की तकलीफ में एक कप गाजर के जूस में आधा चम्मच कलौंजी का तेल दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार सुबह खाली पेट और रात में सोते समय लेना चाहिए। डाइबिटीज से ग्रसित लोगों को एक कप काली चाय में आधा चाय का चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह नाश्ते से पहले पीना चाहिए इससे काफी फायदा मिलता है. बालों की समस्या में कलौंजी का तेल, जैतून का तेल और मेहंदी पाउडर को मिलाकर हल्का गर्म करें और इसे ठंडा कर दे. सप्ताह में दो बार इसे बालों में लगाने से बालों की समस्या में बहुत फायदा होगा।

एक चाय की प्याली में एक बड़ी चम्मच कलौंजी का तेल डाल कर लेने से मन शांत हो जाता है और तनाव के सारे लक्षण ठीक हो जाते हैं. खांसी और दमा की शिकायत होने पर छाती और पीठ पर कलौंजी के तेल की मालिश करें, तीन चम्मच कलौंजी का तेल रोज़ पीएं और पानी में तेल डालकर उसका भाप लें. एक चम्मच कलौंजी का तेल, एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर मसाज करें और एक घंटे बाद चेहरा धो लें. कुछ दिनों में आपका चेहरा चमक उठेगा.

इन घरेलु उपायों से भी ठीक होता है पायरिया

कालीमिर्च से दूर हो जाता है हकलाना

चम्पी के होते है अनेक फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -