बाजरे की खिचड़ी सेहत के लिए है फायदेमंद
बाजरे की खिचड़ी सेहत के लिए है फायदेमंद
Share:

इन दिनों कोलेस्‍ट्रॉल का बढ़ना, हाई बीपी और शरीर के वजन का बढ़ना बहुत ही सामान्य सी बात हो गयी है। ऐसे में आपको अपने खानेपीने में सतर्कता बरतना बेहद महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि डाक्‍टर प्रोसेस्ड और जंक फूड के खाने से दूर रहने की सलाह देते हैं। आप अपनी डाइट में इन सब चीजों के बजाय ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को शामिल करें, जो कि आपके लिए स्‍वस्‍थ हों और आपको बीमारियों से दूर रखे। साबुत अनाज को बहुत ही सेहतमंद माना जाता है। ऐसे में आप अपने भोजन में बाजरा जैसे साबुत अनाज, जो कि फाइबर से भरपूर होते हैं, उन्‍हें शामिल करें। इसमें विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं और यह मोटापे को कम करने के साथ डायबिटिज के मरीजों के लिए यह अच्छा भोजन है। यदि बाजरे से बनी खिचड़ी को अपनी भोजन में शामिल किया जाए, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के लिए फायदेमंद है बाजरा - फाइबर से भरपूर बाजरा आपके कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है, जिससे आप दिल संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा बाजरा कई और बीमारीयों से बचाने में भी सहायक होता है।

पाचन को दुरूस्‍त और ताकत- बाजरा ऐसा अनाज है, जो कि आपको ताकत देने के साथ आपके वजन को कम करने में भी सहायक साबित होता है। इसलिए अगर आप बाजरे से बनी खिचड़ी का सेवन करते हैं, तो यह आपके भार को नियंत्रित रखेगा। बाजरे की खिचड़ी से आपकी भूख कम रहेगी, जो वजन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होती है।

बीपी अथवा ब्‍लड शुगर लेवर को नियंत्रित रखे- बाजरा आपके बीपी के स्तर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है। यह मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है,जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है। बाजरा ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

बाजरे की खिचड़ी रेसिपी- सफेद चावल की तुलना में यह अधिक फाइबर से युक्त अनाज है, जो कि खिचड़ी के रूप में पकाया जाने पर,डायबिटिज के मरीजों के लिए एक अच्छा और सेहतमंद व्यंजन माना जाता है। बाजरे की खिचड़ी और दाल प्रोटीन और फाइबर से पूर्ण है।

इसके लिए आप सबसे पहले 2 कप बाजरे को साफ कर इसका भूसा निकालकर धो लें। अब 1 कप धुली हुई मूंग दाल लें और बाजरें के साथ डालकर पर्याप्त पानी के साथ पकाने रख दें। 4 सीटी आने तक प्रेशर कुकर में इसे रहने दें। अब आप एक पैन में 2 चम्‍मच घी डालें और गर्म करें। अब इसमें जीरा, हींग, धनिया पाउडर, गरम मसाला और मिर्च पाउडर डालें। जब जीरा भुन जाए, तो बाजरे और दाल का उबला हुआ मिश्रण डालें और अच्‍छे से मिलाएं। इसको 2-3 मिनट तक उबालें और फिर हरा धनिया डाल कर परोसें।

डार्क सर्कल को आसानी से दूर करता नींबू, जानें घरेलु नुस्खे

घरेलु तरीकों से बना सकते हैं अपने कमज़ोर नाखूनों को मजबूत और बड़ा

मानसून में पैरों को होती अधिक देखभाल की जरूरत, जानें टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -