गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होंगे अनेक लाभ
गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होंगे अनेक लाभ
Share:

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह  जायेंगे, आज हम इसके उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अब तक अनजान थे. जी हाँ, अगर आपको भी स्वस्थ रहना है तो आप भी शुरू कर दें दूध और शहद पीना. इसमें कई गुण पाएं जाते हैं जो आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं. आइये बता देते हैं क्या लाभ होते है इसके.  

* दूध व शहद का कॉम्बिनेशन शरीर को हेल्दी बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों, उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षित रखता है, क्योकि दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से श्वास संबंधी परेशानियों में भी फायदा मिलता है.

* दूध और शहद लेने न केवल स्किन ग्लो करने लगती है बल्कि शरीर को भी आराम मिलता है. प्राचीन समय से ही ग्रीक, रोमन, इजिप्ट, भारत आदि देशों में जवान दिखने के लिए एक एंटीएजिंग प्रापर्टी के रूप में दूध व शहद का सेवन किया जाता रहा है.

* शहद व दूध दोनों ही बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. दूध व शहद साथ लेने से इम्मुनिटी बढ़ती है व स्किन ग्लो करने लगती है. दूध व शहद को बराबर मात्रा में मिला लें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर नहाने से पहले शरीर पर लगाएं स्किन निखर जाएगी.

* शहद, दूध के साथ लेने पर एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टी की तरह काम करता है. इससे हानिकारक बैक्टिरिया शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते हैं व सर्दी, खांसी आदि समस्याएं दूर ही रहती हैं. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है. ये नर्व सेल्स और नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाने का काम करता है.

* रोजाना एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से डाइजेस्टीव सिस्टम में सुधार होता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

* रोजाना एक गिलास दूध में शहद लेने से शरीर को आंतरिक बल मिलता है. जहां दूध में प्रोटीन होता है वहीं शहद में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. दूध व शहद साथ लेने से शरीर को एनर्जी मिलती है व मेटाबॉलिज्म क्रिया को बढ़ावा मिलता है.

हर समस्या को खत्म करेगा गाय का दूध

आपकी सेहत को पूरी तरह ख़राब कर सकती है चीनी

खाने में स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है लहसुन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -