मुलेठी एक फायदे अनेक
मुलेठी एक फायदे अनेक
Share:

मुलेठी का प्रयोग हमारी रसोई में किया जाता है. इसके बहुत सारे आयुर्वेदिक गुण है और इसका इस्तेमाल बहुत साड़ी आयुर्वेदिक औषधियां बनाने में किया जाता रहा है. मुलेठी से हम बहुत सारी शारीरिक व्याधियों से छुटकारा पा सकते हैं. आइये देखते है कि किस बिमारी में किस तरह से मुलेठी का प्रयोग करके आराम पाया जा सकता है. यदि किसी की खांसी अधिक बिगड़ गई हो तो उसे मुलेठी के साथ काली मिर्च को पीसकर उसके पाउडर का सेवन भी करना चाहिए।

मुलेठी पेट के अल्सर में ठंडक प्रदान करता है और तेजी से अल्सर के घावों को भी भरता है। मुलेठी का चूर्ण अल्सर के अपच और हाइपर एसिडिटी को दूर करता है। मुंह में छाले हो जाने की स्थिति में मुलहठी चूसना, इसके पानी से कुल्ला करना और उसे पीना बहुत जल्दी छालों से राहत देता है। मुलहठी को घिसकर लगाने पर चेहरे के दाग और मुंहासे ठीक हो जाते हैं. मुलहठी रक्त को भी शुद्ध करती है जिससे त्वचा की समस्याएं नहीं होती। मुलेठी महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाती है।

मुलेठी एंटीबायोटिक दवा का काम भी करती है। यह अन्दरूनी चोटों में भी फायदा करती है। नशे की लत को छुड़ाने के लिए भी इसका प्रयोग करते हैं और ऐसा करने के लिए मुलेठी का छोटा टुकड़ा लेकर हमेशा चूसते रहना चाहिए. जिन महिलाओं को पीरियड्स संबंधी परेशानी होती हो वे 1 महीने तक आधा चम्मच मुलेठी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर सुबह और शाम चाटने से आराम मिलेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -