गर्मी में होते हैं नींबू खाने के अनोखे फायदे

गर्मियों का मौसम कई लोगों को अच्छा नहीं लगता है क्योंकि इस मौसम में बहुत गर्मी होती है जो हमारे शरीर को पसंद नहीं आती है. ऐसे में इस दौरान ठंडक का अहसास दिलाने वाला नींबू कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. जी हाँ, पेट दर्द, अपच, एसिडिटी, पेट फूलने, मोटापा कम करने जैसी तमाम समस्याओं के लिए नींबू का सेवन काफी लाभकारी माना गया है. केवल इतना ही नहीं बल्कि पेट की समस्यायों के साथ-साथ यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी काफी सहायक है. आप सभी को बता दें कि यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है.

आज हम आपको बताते हैं नींबू के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में. जी दरअसल आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल से भरपूर नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को संतुलित बनाता है. इसी के साथ पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ-साथ यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में मददगार है. केवल इतना ही नहीं बल्कि नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे कई तरह के लाभकारी विटामिन्स मौजूद होते है और यह सभी विटामिन कब्ज, किडनी और गले की समस्यायों में लाभकारी है. इसी के साथ ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लीवर को ठीक रखने के लिए भी नींबू काफी फायदेमंद है.

इन सभी के अलावा इसके सेवन से शुगर की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आपके गले में खराश की समस्या है तो गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से आराम मिलता है. इसके अलावा अल्सर की समस्या में नींबू का सेवन कम ही करें तो बेहतर है.

इन घरेलू तरीको से आप बढ़ा सकते हैं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

रूखे और झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाये यह घरेलू उपाय

एड्स एवं कैंसर से राहत दिला सकता है जामुन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -