बाएं और करवट करके सोने के होते हैं कई फायदे, आपभी जानें
बाएं और करवट करके सोने के होते हैं कई फायदे, आपभी जानें
Share:

सोना हमारी दिनचर्या का एक जरुरी हिस्सा है. सोना हमारे लिए उतना ही जरुरी है  जितना कि खाना, लेकिन कुछ लोग इसे गलत मानते है और कुछ ही घटने सोते हैं. लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सोना बहुत जरूरी है. आपको बता दें, सोते वक्‍त हम जिस भी पोजिशन में लेटते हैं उसका भी हमारे शरीर पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है. इंसान का एक ही करवट नहीं सो सकता. आप को जिस भी करवट आराम मिलता है उस ओर सो सकते हैं. ल‍ेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बाएं ओर करवट कर के लेटने से आपको कई फायदे होते हैं. आज इसी के  बारे में बात कर रहे हैं हम. 
 
* डॉक़्टरों के अनुसार हमारे हृदय को हमेशा सही मात्रा में खून पहुंचना चाहिए. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है. बायीं करवट में सोने से रक्त का प्रवाह सही रहता है, जो गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ के लिए भी अच्छा है. इसके अलावा आपके गुर्दों को काम करने में भी मदद मिलती है. एड़ी, पैरों और हाथों में सूजन भी आने की आशंका कम रहती हैं.

* बाएं ओर करवट लेकर सोने से मिलने वाले फायदों में अभी तक हमने पेट संबंधी फायदे ही बताए थे. लेकिन इस पोज़ीशन में सोने का एक फायदा हमारे दिल को भी मिलता है. बाएं करवट सोने से दिल पर जोर कम पड़ता है क्योंकि उस समय दिल तक खून की सप्लाई काफी अच्छील मात्रा में हो रही होती है.

* इससे हमारे लीवर के अलावा, किडनी को भी फायदा मिलता है. बाएं ओर करवट लेकर सोने से कभी भी हमारे लीवर और किडनी पर कोई प्रेशर नहीं पड़ता.

* यदि किसी का हाज्मा गड़बड़ रहता है और बदहजमी की शिकायत रहती है, तो उन्हें बायीं ओर करवट लेकर ही सोना चाहिए.  

* बाएं ओर सोने की वजह से ग्रेविटी, भोजन को छोटी आंत से बड़ी आंत तक आराम से पहुंचाने में मदद करती है. इस वजह से सुबह के समय आपका पेट आराम से साफ होगा. 

लौकी नहीं कहानी तो पीएं इसका जूस, होंगे दोगुने फायदे

सेहत सुधारने में कारगार यही दही, जानें फायदे

क्या आप भी सुनते हैं कई घंटों तक गाने, तो हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -