जानिए कीवी फ्रूट से होने वाले फायदे

ऐसे कई फल होते है, जो हमे खाने मे तो स्वादिष्ट लगते है। पर वह हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद है ये जानकारी हमे नहीं होती। अब कीवी फ्रूट को ही ले लीजिये इसका हरा गुदा और काले बीज इसको स्वादिष्ट बनाता है। कीवी स्वाद के साथ- साथ हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। वेसे तो ये फल चाइनीज़ है पर ये भारत के लोग को भी बहुत पसंद है। ये है कीवी फ्रूट से जुड़े फायदे –

1.ओस्टियोपोरोसिस मे फायदे - ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए कीवी बहुत फायदेमंद होता है। इसको खाने से शरीर की हड्डियां और  मांसपेशियां मजबूत होती है। इसमे भी केले जितना ही पोटैशियम होता है।

2.दूर होगा सर्दी-जुखाम – ऐसे कई लोग है जिन्हे अक्सर सर्दी जुखाम की शिकायत रहती है। इसका कारण ये है की आपका इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट मे कीवी फ्रूट को शामिल करना शुरू कर दीजिये। इससे आपके इम्यून सेल्स बेहतर होंगे।

3.मिलेगी कब्ज़ से राहत – अगर आप कीवी फल को रोजाना अपनी डाइट मे शामिल करते है, तो आपको जल्द ही कब्ज की शिकायत से छूटकारा मिलेगा। ये एक फ़ाइबर रिच फल है जो आपको पेट दर्द , उल्टी, कब्ज और पेट की अन्य बीमारी से दूर रखेगा। जिन लोगो को इरिटेबल बोलेस सिंड्रोम हो वह भी कीवी फल का फायदा  उठा सकते है ।

4.अच्छी नींद के लिए मददगार – कीवी फ्रूट मे सेरोटोनिन उच्च मात्रा मे मोजूद होता है जो अनिद्रा रोगियो के लिए बहुत मददगार होता है । अगर आपको भी रात मे नींद न आने की बीमारी है तो आप कीवी फ्रूट को अवश्य ट्राय करे।

5.रखे डायबिटीज पर नियंत्रण – आप डायबिटीज रोगी है तो कीवी फ्रूट का सेवन करने से आप डायबिटीज पर नियंत्रण रख सकते है। इसमे ग्लाइकेमिक इंडेक्स बहुत कम मात्र मे पाया जाता है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -