काबली चना खाने से बनेगी सेहत

काबली चना खाने से बनेगी सेहत

काबली चने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. चना चाहे भूना हुआ हो या अंकुरित किया हुआ, होता बहुत ही पौष्टिक है. चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन होते हैं. आज हम चना खाने के उन फायदों को बताएँगे जिन्हे पड़कर आप खुद को चना खाने से रोक नहीं पाएंगे.

1. प्रोटीन ही प्रोटीन
 
चने में लगभग 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि अनाज के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा प्रोटीन है. इससे शरीर सदा चुस्‍त दुरुस्‍त बना रहता है.

2. मैगनीज से भरपूर

चना मैगनीज का बहुत अच्‍छा स्रोत है. इसमें कॉपर और मैगनीज जैसे पदार्थ मौजूद होते हैं जो कि खून के लगातार बहाव को बनाये रखता हैं. इसे खाने से शरीर का तापमान सही बना रहता है.

3. एनीमिया को पास ना आने दे:

एनीमिया के उच्च जोखिम के दौरान महिलाओं (गर्भवती, स्तनपान कराने वाली और मासिक धर्म), बच्चों और लोगों को दैनिक रूप से चना खाने की सलाह दी जाती हैं. इसका कारण यह हैं कि चना में आयरन प्रचुर मात्र में होता हैं. इसलिए जो व्यक्ति इसका नियमित सेवन करता हैं उसे एनीमिया की परेशानी नहीं होती.

4. वजन काम करे:

चना वजन प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. यह आपकी भूख को नियंत्रित करने के साथ साथ आपके पेट को फूल होने की अनुभूति भी देता हैं

5. किडनी को स्वस्थ बनाए रखता हैं:

चने में लगभग 28 प्रतिशत फॉस्‍फोरस और आयरन होता है. इसलिए किडनी को स्वस्थ  को बनाये रखने के लिए चना खाने की सलाह दी जाती हैं. यह न केवल रक्त कोशिकाओं का निर्माण
करते हैं बल्कि हीमोग्‍लोबीन बढा कर किडनी को नमक की अधिकता से भी साफ करते हैं.

6. कोलेस्‍ट्रॉल घटाये:

कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए लोगो को चना खाने का सुझाव दिया जाता हैं. यह आंत में पित्त रस के साथ मिल कर खून में बढे हुए कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है.