घर बने मॉइस्चराइजर्स के लाभ

घरेलू पदार्थों से बने नुस्खों की सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपको करीबन सारी चीज़ें घर में ही मिल जाती हैं. अगर घर पर कोई सामान ना भी हो, तो भी बाज़ार से सब कुछ आसानी से प्राप्त हो जाता है. रसायन युक्त उत्पादों पर काफी पैसे खर्च करने की बजाय प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना स्वास्थ्यकर भी रहता है.

यह बात सच है कि इनका निर्माण करने में आपको काफी समय लग जाएगा, पर ये आपके लिए काफी फायदेमंद भी साबित होंगे. इनका प्रयोग करने के बाद ही आपको इनके और बाज़ार में मिलने वाले उत्पादों के बीच का फर्क पता चल पाएगा. आप चाहे जितनी भी बार अपने हाथ धो लें, पर एक क्रीम जितनी अच्छी तरह नमी दूर करती है, पानी वैसा नहीं कर पाता.

इन्हें बनाकर फ्रिज में रख लें. अगर इनमें पानी की मात्रा ना हो तो आप इन्हें ज़्यादा दिनों के लिए भी संभालकर रख सकते हैं. यह तब ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है, जब आपको तुरंत त्वचा पर नमी चाहिए और आप इसके लिए एक या दो हफ्ते प्रतीक्षा नहीं कर सकते. 

घर पर बने मॉइस्चराइजर्स नरम होते हैं, अतः आपको इन्हें प्रयोग के पहले पिघलाना नहीं पड़ता. ये त्वचा में काफी जल्दी समा जाते हैं और इसे स्वस्थ बनाते हैं. शुरुआत में इसका प्रयोग कुछ बार करें और फिर बाद में आराम से कई दिनों के अंतराल में इसका प्रयोग करें. 

मॉइस्चराइजर्स तब काफी फायदेमंद होते हैं, जब आपके घर में कोई बच्चा हो और आपको उसकी नैपी रैश को ठीक करना हो. शरीर को नमी देने के अलावा इन कार्यों में भी ये काफी कारगर साबित होता है. आपको इनका प्रयोग थोड़ी सी मात्रा में करना होता है, अतः ये काफी दिन चलते हैं. इन उत्पादों से काफी बेहतरीन मॉइस्चराइजर बनते हैं जो गाढ़े और मलाईदार होते हैं. इनका प्रयोग आप शरीर के किसी भी हिस्से में कर सकते हैं और जादुई अहसास प्राप्त कर सकते हैं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -