आपके माइग्रेन को ठीक करती है मेहँदी, कई और भी हैं इसके लाभ
आपके माइग्रेन को ठीक करती है मेहँदी, कई और भी हैं इसके लाभ
Share:

हमारे समाज में मेहंदी का बहुत अधिक महत्व है. हर किस खुशनुमा त्यौहार पर हमे मेहँदी लगाते हैं जिससे हमारे हाथों की शोभा बढ़ती है. मेंहदी जहां हाथों की खूबसूरती बढ़ा देती है, वहीं इससे कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते है. जी हां, मेंहदी लगाने से बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा. आज हम इसी के कुछ उपाय आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप भी मेहँदी लगाना शुरू कर देंगे. 

* माइग्रेन: हर कोई सिर दर्द जैसी समस्या से परेशान है. अगर आप भी माइग्रेन के दर्द से झुझ रहे है तो रात को सोने से पहले  200 ग्राम पानी में सौ ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर भिगों ले. फिर सुबह उठते ही इस पानी को छानकर पिएं. 

* चमड़ी का रोग: अगर आपको भी कोई चर्म रोग है तो मेंहदी के पेड़ की छाल को पीसकर काढा बना लें. फिर इसको सेवन लगभग 1 महीने तक करें. इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करते समय साबुन से परहेज रखें. 

* गुर्दे का रोग: अगर आप भी गुर्दे के रोग से परेशान है तो आधा लीटर पानी में पचास ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर डाल दें. फिर इस पानी को उबाल लें और छानकर पिएं. 

* उच्च रक्तचाप: उच्चा रक्तचाप यानी हाई बीपी, यह समस्या छोटे और बड़े दोनों को परेशान करती है. इस समस्या में मेंहदी एक वरदान है. मेहंदी के पत्तों के पीसकर अपने पैरों के तलवों और हाथों पर लगाएं.

त्रिफला के पानी से आपकी हर परेशानी होगी दूर

घुटनों के दर्द के लिए बनाएं निम्बू के छिलके का तेल, मिलेगा आराम

प्राइवेट पार्ट्स में पिम्पल होने के ये होते हैं कारण, ऐसे करें बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -