खाने में स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है लहसुन
खाने में स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है लहसुन
Share:

भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम करता है लहसुन. ये बात आपको पता होगी कि लहसुन से खाने में स्वाद बढ़ जाता है और ये खाने को और भी टेस्टी बना देता है. लेकिन लहसुन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है ये बात आप शायद ही जानते होंगे. यह लहसुन आपके फेंफड़े में होने वाले जानलेवा संक्रमण से आपकी रक्षा करती है. एक नए शोध में इस बात का पता चला है. शोध की रिपोर्ट के अनुसार, लहसुन में एक प्रकार का रसायन होता है, जो सिस्टिक फाइब्रोसिस के मरीजों के फेफड़े में होने वाले संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं का नष्ट कर देता है.

सिस्टिक फाइब्रोसिस एक अनुवांशिक बीमारी है, जो अपना सीधा प्रभाव फेफड़ो पर डालती है. लहसुन में "एलिसिन" नाम का रसायन पाया जाता है जो संक्रामक फैलाने वाले जीवाणुओं के समूह को नष्ट करने में प्रभावी भूमिका निभाता है. इन जीवाणुओं पर अधिकांश एंटिबायोटिक का कोई प्रभाव नहीं होता है.

ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉन गोवन के अनुसार ऎसे समय में जब रोगाणुरोधी एजेंट की बेहद जरूरत है, रासायनिक एवं सूक्ष्म जीवविज्ञानी अनुसंधान में यह क्षमता है कि वह पौधों जैसे लहसुन में मौजूद रोगाणुरोधी यौगिकों की खोज कर सकता है. एलिसिन का निर्माण लहसुन में आमतौर पर होता है, जो मिट्टी के जीवाणुओं से उसकी रक्षा करता है.

बाएं और करवट करके सोने के होते हैं कई फायदे, आपभी जानें

आलू आपके वजन को बढ़ाएगा तो जूस करेगा वजन कम

लौकी नहीं कहानी तो पीएं इसका जूस, होंगे दोगुने फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -