लहसून से रखे अपनी सेहत का ख्याल !!

भारतीय खाने में यूँ तो लहसून का स्वाद नया नहीं है . चाहे चटनी हो, या तड़का , या फिर सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिये डाला गया हो , लहससों किसी भी चीज़ का स्वाद बढ़ाने के लिये काफी होता है .पर सिर्फ स्वाद ही नहीं लहसून आपकी सेहत की अनिवार्य ज़रूरत भी पूरी करता है. 

तो आइये जाने लहसून सेवन के कुछ प्रमुख लाभ :-   

1  दिल को रखे सेहतमंद- 
लहसुन धमनीयों को लचीलापन देता हैं .ये रक्त का थक्का नही बनने  देता, और इसके प्राकृतिक एन्ज़ाइम्स रक्त को सुचारू रूप से पुरे शरीर में सामान प्रवाह में बहने में  मद्दत करते है . लहसून  फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स से हृदय की रक्षा करता है हैं।इसके सल्फर यौगिक रक्त-कोशिकाओं (blood vessels )को बंद होने से बचाता है।

 2  ब्लड-प्रेशर नियंत्रित करे- 
लहसुन का एलीसीन यौगिक रक्त चाप को कम करने में बहुत मदद करता है। इसलिये जिन्हें ब्लड प्रेशर की  शिकायत है उन्हें सुबह सुबह लहसून कच्चा खाने की सलाह दी जाती है.

3  कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है-
लहुसन का एलिसिन एन्ज़ाइम्स रक्त के ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है, जो कोलस्ट्रोल को कम करने में सहायता करता है। यह धमनियों के प्लैक (plaque) के उत्पादन को भी कम करता है।

4  कैंसर से बचाये-
लहुसन में एलियल सल्फाइड (allyl sulphides) होता है जो कैंसर को रोकता है और फैलने नही देता.

5 ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है- 
लहसुन खाने से शरीर में इन्सुलिन के स्तर को बढ़ाकर  ब्लड-शगुर को नियंत्रित होता है। अगर आप मधुमेह (diabetic) रोगी हो तब आप इसका सीमित उपयोग पर इसका लाभ लें सकते है ।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -