इन 5 फल-सब्जियों के छिलके आपको दिलांएगे डिप्रेशन और दिल की बीमारियों से निजात
इन 5 फल-सब्जियों के छिलके आपको दिलांएगे डिप्रेशन और दिल की बीमारियों से निजात
Share:

फल-सब्जियां स्वास्थय के लिए फायदेमंद मानी जाती है। ये एक सर्वमान्य तथ्य है। लेकिन कुछ फल-सब्जियां के छिलके भी स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनके छिलके आपको कई बीमारियों से दूर रखने में सहायता करते हैं। आईए जानते हैं इन फलों एवं उनके छिलके के बारे में -

संतरे का छिलका कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है- संतरे के छिलके का इस्‍तेमाल त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन यही संतरा या मौसमी का छिलका आपके कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप संतरे के छिलके का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं।

तनाव को दूर करे केले का छिलका - केले का छिलका तनाव को दूर करने में सहायता कर सकता है। क्‍योंकि केले के छिलके में फील गुड हार्मोन 'सेरोटोनिन' पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें 'ल्‍यूटिन' नामक एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो कि आपकी आंखों को अल्‍ट्रावायलेट किरणो से बचाकर मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है। केले के छिलके को 1 गिलास पानी में डालकर 10 मिनट के लिए उबालें और फिर ठंडा करने के बाद आप इस पानी को पिएं।

आलू का छिलका- आलू के छिलके में भरपूर पौष्टिक तत्‍व होते हैं। जो कि शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इससे आपको आयरन, विटामिन सी, जिंक और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मिलेगा।

लहसुन का छिलका- लहसुन ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने, डायबिटीज व कैंसर से बचाव में सहायता करता है।

कद्दू का छिलका- कद्दू का छिलका रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता करता है। कद्दू में मौजूद बीटा कैरोटीन फ्री-रैडिकल्स को खत्म कर कैंसर से बचाव करने में सहायक है साथ ही इसमें उपलब्ध जिंक अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन सेल्‍स की रक्षा करने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

ब्रैस्ट कैंसर से जुड़ी नई जानकारी आई सामने, जानें क्या कहता है शोध

मानसून में वजन कम करने के लिए अपनाएं ये डेटॉक्स ड्रिंक्स

5 चीज़ों से दूर रहे गर्भवती महिलाएं, हो सकती हैं घातक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -