अपनी दिनचर्या में अलसी का करें उपयोग, मिलेंगे कई फायदे
अपनी दिनचर्या में अलसी का करें उपयोग, मिलेंगे कई फायदे
Share:

अलसी एक ऐसा जादुई पौधा है जो पूरी दुनिया में मिल जाता है. अलसी के बीज में औषधीय गुण शामिल होते हैं. यह हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होता है. अलसी के बीज से तेल भी निकाला जाता है. जो कई चीजों में बेहद लाभ पहुंचाता है. अलसी में ओमेगा 3 फैटी शामिल होता है, जो आंखों के लिए काफी अधिक लाभदायक होता है. इसके उपयोग से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके साथ ही यह वेट लॉस करने में भी बेहद साहयक है. वहीं बेहद कम लोग ही अलसी से मिलने वाले लाभ के बारे में जानते हैं. तो आज हम आपको अलसी से होने वाले लाभ के बारे में  विस्तार से बताने जा रहे हैं.

डायबिटीज 
डायबिटीज के मरीज को अलसी का उपयोग अवश्य करना चाहिए. यह शुगर स्तर को काबू में रखता है. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और लिग्नांस शामिल होते हैं जो कई रोगों से दूर रखने में साहयता करता हैं.

वेट लॉस 
हाल ही में हुए एक शोध से ये पता लगा है कि अलसी से बीज में अघुलनशील फाइबर की तादाद अधिक होती है. जो अधिक भूख नहीं लगने देती है. इसके उपयोग से पेट भरा रहता है. जिस वजह से लोग ओवरइटिंग करने से बच जाते हैं. ऐसे में सरलता से वेट को कम किया जा सकता है.

आंखों की रोशनी
एक्सपर्ट के अनुसार अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड का प्रमुख सोर्स है. वहीं आंखों की रेटिना को स्वस्थ रखने के लिए फेटी एसिड बेहद लाभदायक होता है. ऐसे में अलसी के उपयोग से आंखों की रोशनी तेज होती है.

योगी सरकार से सपा के सवाल, पुछा- कहाँ है कोरोना मरीजों के बेड और वेंटीलेटर ?

बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगा भारत

कोरोना से हुई घर के मुखिया की मौत, पत्नी-बेटी और बेटे ने की आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -