प्रेग्नेंट हैं तो इस तेल का करें इस्तेमाल, स्वस्थ रहेगा बच्चा
प्रेग्नेंट हैं तो इस तेल का करें इस्तेमाल, स्वस्थ रहेगा बच्चा
Share:

प्रेगनेंसी के दौरान आपको बहुत सी परेशानी से गुज़रना पड़ता है. इसके लिए आपको बहुत सी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है जिससे आपको कोई परेशानी न आये. जी हाँ, आज हम कुछ ऐसा ही बताने जा रहे हैं, गर्भावस्था में महिलाओं को कई चीजों का ध्यान रखना जरुरी है. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को रोजाना मछली के तेल का सेवन करना चाहिए. बच्चे के जन्म के कुछ महीनों बाद भी मछली के तेल का सेवन करने से बच्चे के स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. अगर आप नहीं करती इस तेल का इस्तेमाल तो तुरंत ही शुरू कर दें ताकि आपको डिलीवरी में कोई परेशानी ना आये. 

शोध में हुआ खुलासा

दरअसल, इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन में किए गए एक शोध के अनुसार, जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान मछली के तेल का सेवन करती हैं उनके बच्चों को अंडे से एलर्जी होने की सम्भावना 30 प्रतिशत कम हो जाती है. आपकी जानकरी के लिए बता दें, मछली के तेल में ओमेगा-3 फैट होता है. जिसका बच्चे के पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसके इस्तेमाल से आप दोनों को काफी लाभ होगा.

प्रेग्नेंसी में करें मछली के तेल का सेवन

इसके अलावा शोध में पुष्टि की गई कि प्रेग्नेंसी के दौरान खान-पान का असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है. यूके के 20 में से एक बच्चे को खाद्य पदार्थों, अंडे और गेहूं जैसी चीजों से एलर्जी है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान मां का खान-पान पर ध्यान देना बच्चे की सेहत के लिए लाभदायक होता है. इससे बच्चा स्वस्थ रहता है और जन्म के समय कोई परेशानी भी नहीं आती.

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है बासी रोटी

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

आम से दूर करें अपने चेहरे की हर परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -