अतिरिक्त 29 मिनट की नींद दे सकती है आपको भरपूर लाभ

अतिरिक्त 29 मिनट की नींद दे सकती है आपको भरपूर लाभ

अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है। ध्वनि नींद शरीर की तेज रिकवरी में मदद करती है। लंबे समय तक नींद की कमी से हृदय रोग, किडनी रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह का खतरा होता है। जीवन पूरी तरह से मौजूद है, स्थितियों से अभिभूत नहीं है, और व्यक्ति कहां है और क्या कर रहे हैं, इसके बारे में जानते हैं। हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि हर रात एक अतिरिक्त 29 मिनट ध्यान को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने नींद की विभिन्न विशेषताओं और रात की नींद का दैनिक मन पर प्रभाव का अध्ययन किया। 61 नर्सों की जांच की गई, स्वास्थ्य सेवा उद्योग में नर्सें महत्वपूर्ण हैं और काम करते समय इष्टतम नींद और दिमाग की आवश्यकता होती है। लंबी पारियों, स्थितियों पर नियंत्रण में कमी और जीवन के लिए खतरनाक स्वास्थ्य स्थितियों के साथ नियमित सामना करना इनके बीच आम है। एक्टिग्राफ दैनिक आंदोलनों को रिकॉर्ड करने या कलाई, टखने या ट्रंक पर रखे नींद मापदंडों का अनुमान लगाने वाले उपकरण हैं। NUrses को दो सप्ताह के लिए एक्टिग्राफ के साथ प्रदान किया गया था। नर्सें दैनिक नींद की विशेषताओं, एक्टिग्राफी उपायों की स्वयं-रिपोर्ट करती हैं। नींद के स्वास्थ्य को संतुष्टि, सतर्कता, समय (नींद और जागने पर खर्च), दक्षता (बिस्तर में सोए हुए), अवधि के आधार पर निर्धारित किया गया था।

अध्ययन से निष्कर्ष निकला कि बेहतर नींद अगले दिन माइंडफुलनेस को बेहतर बनाती है। दिमागदार और चौकस नर्स वे हैं जो अधिक समय तक सोते थे। 29 मिनट की अतिरिक्त नींद के बाद, बेहतर नींद की गुणवत्ता और कम ही दिन की नींद के बारे में बताया गया है। यह भी बताया गया कि अध्ययन की अवधि में अनिद्रा के किसी भी लक्षण का अनुभव करने की अधिक ध्यान देने वाली नर्सों के 66 प्रतिशत कम थे।

भारत में बड़ा कोरोना का आंकड़ा, अब तक इतनी हुई संक्रमितों की संख्या

इस संकेत से पता करें आपके साथी का व्यवहार

जानिए अच्छी नींद के लाभ