अंडे के साथ ही इसके छिलके के भी हैं कई लाभ, सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद
अंडे के साथ ही इसके छिलके के भी हैं कई लाभ, सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद
Share:

अंडा प्रोटीन का खजाना होता है. इसलिए लोग इसे खाना पसंद करते हैं. आप जानते ही हैं अंडे का उपयोग कई तरीके से किया जाता हैं. अंडे का इस्तेमाल न केवल सेहत के लिए बल्कि सौंदर्य को निखारने में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा ये बालों के लिए भी किया जाता है. वहीं बात करें अंडे के छिलके की तो उसमे भी कई तरह के लाभ मौजूद होते हैं. अंडा का छिलका और सफेद हिस्सा दोनों ही सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होता है. आज हम आपको अंडे के छिलके के लाभ बताने जा रहे हैं. 

* अंडे के छिलके से बने पाउडर में नींबू का रस या फिर सिरका मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे तो साफ हो ही जाते हैं साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है. अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन है तो भी ये उपाय बहुत फायदेमंद रहेगा.

* अंडे के छिलके में दो चम्मच शहद मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें इससे एक हफ्ते में ही आपके चेहरे में फर्क दिख जाएगा. चेहरे में नमी आएगी और चमक भी बनी रहेगी.

* अंडे के छिलके से बने पाउडर में थोड़ी मात्रा में चीनी फाउडर मिला लें अब अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह फेट लें और पाउडर में मिलाएं ये पेस्ट तैयार होने पर इस मास्क को चेहरे पर एक हफते में एक बार लगाएं इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा निखरेगा.

* अगर आपके दांत पीले हैं तो इस पाउडर से दांतों पर नियमित मसाज करें. इससे दांत नेचुरल तरीके से सफेद हो जाएंगे.

कंधे और गर्दन के दर्द के लिए लाभकारी है ये आसन

48 फीसदी भारतीयों को सुबह उठते ही लगती है सिगरेट, शोध में हुआ खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -