सेहत में इस तरह सहायक होते हैं पीले फल और सब्जियां
सेहत में इस तरह सहायक होते हैं पीले फल और सब्जियां
Share:

पीले फल और सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स और बायो-फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके लिए हेल्दी होते हैं. ये विटामिन सी को तोड़ने के लिए काफी उपयोगी होते हैं. पीले फलों और सब्जियों में कैरोटिनॉइड भी होता है जो कि त्वचा को सुंदर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तो जानते हैं की पीले फल और सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है.

1.केला- केले में विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम,मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन पाचन तंत्र और शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है.

2. मक्का- मक्का में निकोटीनिक एसिड होता है जो कि शरीर को मुक्त मूलकों के बुरे असर से बचाता है और त्वचा को खुजली और जलन की समस्या से बचाने के लिए मददगार होता है.

3. कद्दू- कद्दू कोलेजन के निर्माण में मदद करती है इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन सी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं इसलिए कद्दू का सेवन फायदेमंद होता है.

4. पीली शिमला मिर्च- शिमला मिर्च में फाइबर, प्रोटीन्स और आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है.

5.नींबू- नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है साथ ही इसमें मौजूद सीट्रीक एसिड त्वचा को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नींबू का सेवन करने से त्वचा बेदाग और खूबसूरत बनती हैं.

बच्चों के लिए हेल्दी है एप्पल मेयो सैंडविच

वजन कम करने में मदद करती है लाल शिमला मिर्च

पोटैशियम की कमी से शरीर में होती है कई परेशानियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -