प्रेग्नेंसी में 'रामबाण' है तुलसी का सेवन करना, फायदे जानकर होगी हैरानी
प्रेग्नेंसी में 'रामबाण' है तुलसी का सेवन करना, फायदे जानकर होगी हैरानी
Share:

प्रेग्नेंसी के चलते एक महिला का शरीर कई प्रकार के परिवर्तन से होकर गुजरता है। यही कारण है कि इस वक़्त महिलाएं अपना और होने वाले बच्चे का बहुत ध्यान रखती हैं। इसके चलते गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में केवल उन्हीं चीजों को सम्मिलित करना पसंद करती हैं जो स्वयं उनके और बच्चे के लिए सुरक्षित और हेल्दी हो। ऐसी ही एक हेल्दी चीज का नाम है तुलसी। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी गर्भवती महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। गर्भावस्था के चलते तुलसी का नियमित सेवन करने से मां और होने वाले बच्चे को कई प्रकार के फायदे प्राप्त होते हैं। तुलसी में प्रोटीन, कई प्रकार के विटामिन, फाइबर, खनिज पदार्थ और आवश्‍यक पोषक तत्‍व उपस्थित होते हैं, जिसके कारण गर्भवती महिलाओं के लिए इसे सुपरफूड तक माना जाता है। 

प्रेग्नेंसी के चलते तुलसी का सेवन करने से मिलने वाले फायदे:-
* बच्चे की ग्रोथ:-
तुलसी में उपस्थित मैंगनीज शिशु की हड्डियों एवं कार्टिलेज को बनाने में सहायता करता है। तुलसी में उपस्थित मैंगनीज एक तरफ जहां एंटीऑक्‍सीडेंट की भांति काम करता है वहीं इसमें उपस्थित ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करने में भी सहायता करता है। इसके अतिरिक्त यह गर्भवती महिलाओं में सैलुलर डैमेज को भी होने से रोकता है।

* थकान करता है दूर:-
प्रेग्नेंसी के चलते गर्भवती महिलाएं स्वयं को बेहद कमजोर एवं थका हुआ महसूस करती हैं। ऐसे में तुलसी में उपस्थित एंटीबैक्टेरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण महिला की समस्या दूर करने में सहायता कर सकते हैं। प्रातः खाली पेट तुलसी की पत्तियां खाने से महिला शरीर में एनर्जी फील करेगी। 

* भ्रूण विकास में मददगार:-
गर्भावस्था में तुलसी का सेवन प्रेग्नेंट महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे है शिशु के लिए भी अच्छा होता है। तुलसी में उपस्थित विटामिन ए की अधिकता भ्रूण के विकास में सहायता करती है। 

* एनीमिया से बचाव:-
तुलसी का सेवन गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की कमी को भी दूर करने में सहायता करता है। प्रेग्‍नेंसी के चलते अक्सर कई महिलाओं में एनीमिया का खतरा बना रहता है, जिसे तुलसी की सहायता से कम किया जा सकता है। तुलसी में उपस्थित आयरन शरीर में हीमोग्‍लोबिन बढ़ाकर लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है। इससे शरीर में एनर्जी आती है एवं थकान भी दूर होती है।

* हीलिंग गुण:-
तुलसी की पत्त‍ियों में हीलिंग गुण होते हैं। इसकी पत्तियां एंटी-बैक्‍टीरियल होने के साथ-साथ एंटी-वायरल एवं एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती हैं।

जरुरत से ज्यादा तरबूज का सेवन है हानिकारक, जरूर पढ़ लें ये खबर

वट सावित्री व्रत पर ऐसे लाए चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो, तुरंत आएगा निखार

लू से लेकर पेट दर्द तक... इन बीमारियों से निजात दिलाएगा पुदीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -