शहद के साथ इस छोटी सी चीज के सेवन से कई बीमारियों को रख सकते है दूर, जानें इसके फायदे
शहद के साथ इस छोटी सी चीज के सेवन से कई बीमारियों को रख सकते है दूर, जानें इसके फायदे
Share:

बरसात के मौसम में लोगों को सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में इंफेक्शन जैसी कई दिक्कतें होने का खतरा डबल हो जाता है. ऐसे में यदि हम कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो इन बीमारियों से सरलता से बचा जा सकता है. करीब सभी घरों की रसोई में लहसुन और शहद तो अवश्य रहते हैं, लेकिन दादी-नानी के घरेलु इलाज के बारे में जानेंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे. लहसुन और शहद दोनों ही नेचुरल गुणों से भरपूर हैं. जहां लहसुन में कई तरह के औषधिय गुण होते हैं तो, वहीं शहद में बॉडी को जवां और ऊर्जा देने का कार्य करता है. लेकिन यदि दोनों को मिक्स करके उपयोग किया जाए तो आप कई दिक्कतों से बच सकते है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं लहसुन और शहद के मिश्रण का उपयोग करने से आप किन- किन रोगों से बच पाएंगे.....

साइनस और सर्दी जुकाम
यदि साइनस की दिक्कत या सर्दी जुकाम हो गया हो तो आप लहसुन और शहद को मिलाकर उपयोग करें. ऐसा करने से बॉडी के भीतर की गर्मी बढ़ती है जिससे ऐसे सभी रोग समाप्त हो जाते हैं.

गले में इंफेक्शन
इंफेक्शन का गले में होना एक आम परेशानी है. यह संक्रमण के कारण होता है. शहद और लहसुन को एक साथ मिलाकर उपयोग करने से गले की परेशानी जैसे गले में सूजन, गले में खराश आदि दूर हो जाती है.

 डायरिया
यदि आपको या फिर घर में मौजूद शिशु को दस्त ज्यादा लग रहे हों तो आप लहसुन और शहद की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करें. इससे डायरिया यानि दस्त की दिक्कत ठीक हो जाएगी और पेट भी संक्रामक बीमारियों से बचा रहेगा.

दिल के रोग
शहद और लहसुन को एक साथ मिलाकर उपयोग करने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा लहसुन और शहद का मिश्रण रक्त संचार को ठीक रखने के साथ दिल की धमनियों में जमी वसा को भी समाप्त कर देता है.

अनोखा मास्क पहनकर सड़क पर निकले नरोत्तम मिश्रा, देखते ही रह गए लोग

घर में सो रही थी युवती पर सिरफिरे ने किया हमला, विरोध करने वालों को उतारा मौत के घाट

मध्यप्रदेश की सियासत के 'निराले' खेल, कोई हुआ पास तो कोई फेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -