प्रेग्नेंसी में जामुन खाने से फायदा होता है या नुकसान ?
प्रेग्नेंसी में जामुन खाने से फायदा होता है या नुकसान ?
Share:

बहुत सी महिलाएं प्रेग्नेंसी में जामुन खाने की इच्छा रखती है, क्योकि यह रसीला और खट्टा फल है. इसके टेस्ट के साथ ही यह हेल्थ के लिए फायदेमंद है. जामुन के साइड इफेक्ट है या नहीं, इसके लिए ये लेख जरूर पढ़े. प्रेग्नेंसी के दौरान जामुन खाना कितना सुरक्षित है आइए जानते है. जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मौजूद होते है जो गर्भ की ग्रोथ में मदद करते है.

जामुन में कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम की अधिकता होती है, इससे हड्डियां मजबूत होती है और इम्युनिटी भी बढ़ती है. जामुन डाइजेशन सिस्टम को ठीक करता है और पेट के अल्सर को ठीक करने में भी मदद करता है. प्रेग्नेंसी के दौरान जामुन खाने से डाइजेशन संबंधी व अल्सर, कब्ज आदि समस्याएं दूर हो जाती है.

डायबिटीज को भी यह ठीक करने में भी मदद करती है. जामुन में केमोप्रोटेक्टिव और रेडियोप्रोटेक्टिव तत्व होते है जो कैंसर जनक रेडिएशन को दूर करने में मदद करते है. जामुन खाना मुंह के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, प्रेग्नेंसी के दौरान जामुन खाने से दांतो की समस्याएं दूर हो जाती है.

ये भी पढ़े

इन्फ्लमैशन का पता इन लक्षणों से भी लगाया जा सकता है

वजन घटाने के लिए फूड्स से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातो को जरूर जाने

थकान होने लगे तो खाइये ये चीजें

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -