सीढियाँ चढ़ने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप
सीढियाँ चढ़ने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप
Share:

अक्सर घर पर या ऑफिस में आपको कई बार सीढ़ियां चढ़ना पड़ता है। आमतौर पर घर में तो हम इन्हे अपनी मजबूरी समझकर चढ़ जाते है लेकिन ऑफिस में सीढ़ी चड़ने की बजाय लिफ्ट का इस्तेमाल कर लिया जाता है। पर क्या आपको यह पता है कि सीढियां चढ़ना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है ? तो आज जानते हैं सीढि़यां चढ़ने के फायदों के बारे में 
सीढ़ियां चढ़ने से न केवल आपका मोटापा कम होता है, बल्कि आपका स्ट्रेस भी दूर होगा । 


सीढ़ियां चढ़ने से तेजी से घटेगा वजन-यदि आप भी अपना मोटापा काम करना चाहते है तो आपको सीढ़ियां चढ़ना शुरू करना चाहिए। जितना मेहनत आप सीढ़ी चढ़ने में लगते है तो आपका वजन काम होता है। अधिक मात्रा में आपकी कैलोरी बर्न होती है। तेजी से वजन कम करने के लिए रोजाना 10 से 12 बार सीढ़ियां चढ़ें।

दिल के लिए है फायदेमंद-सीढ़ियां चढ़ने से आपका ब्लड शर्कुलेशन काफी अच्छा रहता है। रोजाना सीढ़ी चढ़ने से हार्ट प्रॉपर तरीके से पंपिंग करता है जो आपके लिए किसी दवाई से कम नहीं है। अगर आप भी जीवन में हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो जितना हो सके लिफ्ट की बजाए सीढ़ी का इस्तेमाल करें।
मांसपेशियों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज-सीढ़ियां चढ़ने, जॉगिंग या दौड़ने से हमारी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। जब हम सीढियां चढ़ते हैं तो हमारी टांगों को सबसे ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। ज्यादातर पैरो में फैट ज्यादा होता है तो आपके लिए यह एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद सिद्ध होगी।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-जब भी आपको लगता है की आप तनाव में है तो सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दें। इससे आपको मूड-बूस्टिंग एनर्जी मिलेगी। सीढ़ियां चढ़ने से शरीर का ब्लड ज्यादा तेजी से पंप करता है जिससे आपके शरीर को तनाव मुक्त रहने में मदद मिलती है।
स्ट्रांग स्टैमिना-आप दिन में जितनी बार सीढियां चढे़ंगे आपका स्टैमिना उतना स्ट्रांग होगा। शुरुआत में यदि आप 3 से 4 बार सीढ़ियां चढ़ रहे हैं तो धीरे-धीरे आप देखेंगे आपका स्टैमिना बढ़ने लगेगा।

सीढ़ियां चढ़ने का तरीका-सीढ़ी चढ़ते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि आपकी पीठ और गर्दन स्ट्रेट हो। अगर आप पीठ को झुकाकर सीढ़ी चढ़ेंगे तो आपकी पीठ और गर्दन दोनों में आपको दर्द महसूस होगी। 

औषधियों गुणों से भरपूर है कलौंजी, जानिए तीन बड़े फायदे

इन चीज़ो के खाने से करे तौबा वेट घटाने में मिलेगी मदद

माइक्रोवेव के ज्यादा इस्तेमाल से पहले रखे इन बातो का ध्यान, हो सकता है परिवार के स्वस्थ का नुक्सान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -