जब पानी हो कूल तो टेंशन जायेंगे भूल
जब पानी हो कूल तो टेंशन जायेंगे भूल
Share:

गर्मियों का सीजन आ गया है और इस सीजन में ठंडे पानी की एहमियत क्या होती है वो हम सब अच्छी तरह जानते हैं. पसीने से तरबतर शरीर पर जब ठंडे पानी के बुँदे पड़ती है है तो शरीर को कितना रिलैक्स मिलता है इसे तो बस महसूस ही किया जा सकता है.

हाल यह में हुए एक शोध में सामेन आया है कि ठन्डे पानी से नहाना हमारे लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है. एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप अपनी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करना चाहते हैं तो रोजाना ठंडे पानी से नहाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ठंडे पानी से नहाने से स्ट्रेस कम होता है और अगर आप सिरदर्द और थकान जैसी तकलीफों से जूझ रहे हैं तो भी आपको बहुत राहत मिलती है. नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया है.

करीब 3000 लोगों पर ठंडे पानी से नहाने की रिसर्च की गई. इस शोध में पाया गया कि ठंडे पानी से नहाने वाले लोग बीमार पड़ने पर बहुत जल्दी रिकवर कर लेते हैं. स्टडी के अनुसार जिन लोगों पर शोध किया गया उनका कहना था कि सुबह ठंडे पानी से नहाने से उन्हें उतनी ही एनर्जी मिलती है जितनी की एक कप कॉफी पीने से मिलती है.इसके अलावा उन्होंने यह भी महसूस किया कि ठंडे पानी से नहाने से उनका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. इसके साथ ही उनका स्ट्रेस लेवल और हेल्थ प्राब्लम्स भी काफी इंप्रूव हए हैं. इसके अलावा ठंडे पानी से स्नान बीटा एंडोर्फिन जैसे डिप्रेशन को दूर करने वाले केमिकल्स को मुक्त करता है और इस तरह यह डिप्रेशन के इलाज में मदद करता है। ठंडे पानी से स्नान पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देकर उनके प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाता है।

स्विमिंग के दौरान अपने बालो का रखे धयान

गर्मियों में अपनाये ये खास टिप्स

खाने के बाद नहाना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -