मुंह के कीटाणु मार सकता है नारियल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
मुंह के कीटाणु मार सकता है नारियल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

क्या आप नारियल तेल इस्तेमाल करते हैं. नहीं करते हैं तो इस खबर के बाद आप इसका इस्तेमाल करेंगे. इसके ढेर सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में आप यहां जान सकते हैं. पहले के लोग नारियल का तेल ही इस्तेमाल करते थे लेकिन आज के समय में इसे पुराना समझा जाता है, लेकिन वहीं इसमें कई लाभ होते हैं. तो आइये जानते हैं नारियल तेल के फायदे. 
 
* नारियल तेल लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड की तरह एंटीमाइक्रोबियल लिपिड का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो एंटीफंगल और जीवाणुरोधी होते हैं. 

* आयुर्वेद में पित्त वृद्धि के कारण नारियल तेल का इस्तेमाल गठिया, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है. 

* नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है. इसका इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जा सकता है. नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी मदद करता है और होंठ को फटने से बचाने के लिए भी इसे नियमित रूप से होंठ पर लगाया जा सकता है. 

* नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबति होता है. सिर का मसाज सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है, नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करने से बालों में रूसी नहीं होता है. 

* नारियल तेल को मुंह में करीब 20 मिनट तक रखने के बाद थूक देने से मुंह के कीटाणु और मसूड़ों की समस्याएं दूर होती है. स्वस्थ मसूड़ों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार ऐसा करें. 

सिर दर्द को चुटकी में दूर करेगा अदरक, जानें अन्य फायदे

बालों को अनेक फायदे देता आंवला, ऐसे करें उपयोग

आँखों के फायदेमंद है कैस्टर ऑइल, जानें इसके लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -