सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, आपकी खूबसूरती के लिए भी लाभकारी है नारियल तेल
सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, आपकी खूबसूरती के लिए भी लाभकारी है नारियल तेल
Share:

नारियल तेल को आयुर्वेद में कई औषधीय गुणों से परिपूर्ण बताया गया है. दक्षिण भारतीय रसोई में तो इसी में खाना पकाया जाता है. वहीं उत्‍तर भारतीय परिवारों में इसे इसके औषधीय गुणों के कारण बालों और त्‍वचा पर लगाने की परंपरा रही है. आइए जानते हैं क्‍या हैं नारियल तेल के सौंदर्य लाभ. इसके कई लाभ होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

फेस
नारियल का तेल बेस्ट मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल होता आ रहा है. जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या है उनके लिए कोकोनट ऑइल वरदान की तरह है. अगर आप काफी थकान महसूस कर रहे हैं उस समय चेहरे पर कोकोनट ऑइल लगाने से काफी रिलैक्स महसूस करेंगे. इसके अलावा इसे मेकअप क्लिंजर की तरह भी इसका यूज हो सकता है.  

आंखें
डार्क सर्कल की वजह से आपका चेहरा बेहद थका हुआ और डल दिखता है. अगर आप कोकोनट ऑइल का आई केयर मास्क आंखों के पास डार्क सर्कल वाले एरिया में लगाएंगी तो डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इस आई केयर मास्क को बनाने के लिए बादाम पेस्ट, ग्रेटेड पटेटो और दूध के साथ नारियल का तेल मिक्स करें . इस आई केयर मास्क को आंखों के आसपास अच्छी तरह से लगा लें.

होंठ
खूबसूरत होंठ चेहरे को और खूबसूरत बना सकते हैं. हर किसी को सॉफ्ट होंठ अच्छे लगते हैं. फटे होंठ केवल देखने में खराब नहीं लगते बल्कि काफी दर्दनाक भी होते हैं. इसलिए होंठो पर लिप बाम की बजाय नारियल का तेल लगाएं. 

बॉडी मसाज
कोकोनट ऑइल में प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे बॉडी मसाज के लिए यह परफेक्ट है. ये आपकी त्वचा को आराम देने के साथ-साथ स्मूथ भी बनाएगा. नारियल के तेल में हीलिंग प्रॉपर्टी होती है जिससे आपको स्कार्स से भी छुटकारा मिल सकता है.

हैंडसम बनने के लिए पुरुष अपनाएं ये तरीके, हर दिन दिखेंगे कूल

चेस्ट वैक्सिंग करने से पहले पुरुष जान लें ये बातें

शेविंग के बाद पुरुष जरूर अपनाएं ये होम फेसपैक, दिखेंगे हैंडसम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -