कार की दुनिया में नया आविष्कार CNG कारो को चलाने के फायदों को नहीं जानते होंगे आप ,जाने
कार की दुनिया में नया आविष्कार CNG कारो को चलाने के फायदों को नहीं जानते होंगे आप ,जाने
Share:

अगर आप पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों को चलाते हैं तो आप जानते होंगे की इससे काफी प्रदूषण होता है, वहीं इसकी जगह पर सीएनजी कारों का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे प्रदूषण कम होता है। आज हम आपको यहां सीएनजी कारों को चलाने के बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं।

अधिक मात्रा में उपलब्ध: सीएनजी भारत में काफी मात्रा में उपलब्ध है। माना जाता है कि भारत में प्राकृतिक गैस का कुल स्थानीय भंडार मौजूदा मांग पर सप्लाई के 27 सालों तक है जबकि कच्चे तेल की मात्रा का स्थानीय भंडार 5.5 सालों की सप्लाई से कम है।

प्रदूषण कम होता है:अगर आप पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन से चलने वाले वाहन चलाते हैं तो इससे काफी प्रदूषण होता है। अगर आप इसकी जगह पर सीएनजी से चलने वाले वाहन चलाते हैं तो इससे प्रदूषण कम होता है। सीएनजी से कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) और जल वाष्प पैदा होती है, जिससे सीएनजी हानिकारक कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) उत्सर्जन को काफी कम करता है और नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) उत्सर्जन को भी काफी कम करता है।

लागत में बचत अगर आप सीएनजी से चलने वाले वाहन चलाते हैं तो आप अधिक धन की बचत कर पाएंगे। प्राकृतिक गैस काफी सस्ती है, जिससे आप इसे जितना ज्यादा चलाएंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। रोजाना कार चलाने वालों को सीएनजी अधिक फायदा पहुंचा सकती है।

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी ऑल्टो के10, हुंडई सेंट्रो, मारुति सुजुकी सेलेरियो, मारुति सुजुकी इको, हुंडई ग्रैंड आई10, मारुति सुजुकी वैगनआर, मारुति सुजुकी अर्टिगा और फोर्ड एस्पायर जैसी कई सीएनजी कारें मौजूद हैं। 

निसान की कारो में आयी ये बड़ी खराबी, कार में आग लगने का खतरा, कंपनी ने किया रिकॉल

किआ की नयी कोड नाम वाली इस SUV की लांच से पहले तस्वीरें लीक, ये होगी कीमत

सेकंड हैंड कार खरीदते समय इन बातो पर जरूर ध्यान दे वार्ना हो सकता है नुक्सान....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -