खट्टे फल आपकी सेहत को रखते हैं स्वस्थ, जानिए कैसे करें सेवन
खट्टे फल आपकी सेहत को रखते हैं स्वस्थ, जानिए कैसे करें सेवन
Share:

आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छे होते हैं फल. यहआपको स्वस्थ और निरोग बनाते हैं. ये तो आप भी जानते हैं बचपन से और कई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि फलों के रस से ज्यादा फायदा तब होता है जब उसे साबुत रस से ज्यादा खाया जाए. ये जानकारी आपको और भी हैरानी होगी कि दिन भर में दो-चार किस्म के फल आपको कैंसर, दिल की बीमारी, मधुमेह और आस्टियोपोरोसिस जैसे रोग से दूर रखते हैं. खट्टे फल खासकर संतरा और नींबू में पेक्टीन नामक पदार्थ पाया जाता है जो प्रोस्टेट और दूसरे कैंसर से हमारे शरीर की रक्षा करता हैं. 

क्या है पेक्टीन : पेक्टीन एक तरह का जटिल कार्बोहाइड्रेट है जो कई पौधों में पाया जाता है, पर यह खट्टे फलों में भी प्रचुर मात्रा में मिलता हैं. यह शरीर में मौजूद कोलेस्ट्राल को कम करता हैं और ब्लड शुगर भी कंट्रोल करता हैं. पर पेक्टीन ज्यादातर प्रोस्टेट कैंसर पर असर करता हैं. 

हड्डियों की सुरक्षा : एक अध्ययन से यह बात सामने आई हैं- कि समय बढऩे के साथ मानव शरीर की हड्डियों को क्षतिग्रस्त होने से भी खट्टे फल रोकते हैं. संतरा और अंगूर आस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का समय के साथ कमजोर होना और फिर टूट जाना) जैसी बीमारी को रोकने में मदद करता है. संतरा और अंगूर खाने से शरीर में एंटी आक्सीडेंट की मात्रा बढ़ती है.

सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है सिटिंग जॉब

क्या आप भी रात में ब्रा उतार कर सोती हैं!

सर्दियों में अपनाएं नहाने का सही तरीका, वरना हो सकता है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -