आँखों के फायदेमंद है कैस्टर ऑइल, जानें इसके लाभ

आँखों के फायदेमंद है कैस्टर ऑइल, जानें इसके लाभ

हमारे शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा हमारी आँखे होती है. आँखों में थोड़ी भी मिट्टी या कंकड़ चला जाये तो आपको काफी परेशानी होने लगती हैं. इससे आँख को बहुत नुकसान होता है. उम्र के साथ साथ आँख में होने वाली कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन अगर आँखों को स्वस्थ रखना है तो आप कास्टर ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई बीमारियों से बचाने के लिए अरंडी का तेल बहुत फायदेमन्द होता है. जानिए इसके कुछ फायदे.  

1. अरंडी के तेल में विटामिन ई के साथ फैटी एसिड और रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो अंदर की गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है. यह तेल आंखों की सफाई के लिए सबसे अच्छा होता है. 

2. इस तेल की मालिश आंखों के नीचे और आंखों के चारों ओर करते रहने से, आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे दूर हो जाते हैं. यह आंखों के नीचे पढ़ने वाली लाइनों को हटाता है. 

3. अक्सर लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते रहने से आंखें सूखने लग जाती है. जिससे काफी थकान भी महसूस होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंखों में अरंडी के तेल की एक बूंद डालें. इस उपाय को आप सोते समय ही करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. 

4. यदि आपकी आंखों पर मोतियाबिंद होने की संभावनाएं नजर आ रही हो तो इसका इलाज अरंडी के तेल से भी कर सकते है. यह मोतियाबिंद को भी ठीक करने का सबसे अच्छा उपचार होता है. 

5. अरंडी के तेल से आँखो में होने वाली जलन और लालिमा को दूर किया जा सकता है.

ख़राब हो गया है आँखों का लाइनर तो इस तरह करें फिर से परफेक्ट

आंखों की सूजन को नेचुरल तरीकों से करें कम

मस्कारा साफ़ करने के लिए बेहतर है ये ऑइल