जानिए बालो में अरंडी का तेल लगाने के फायदे

जानिए बालो में अरंडी का तेल लगाने के फायदे

अरंडी का तेल काफी पौष्‍टिक होता है, जिसमें मौजूदा तत्‍व बालों के अदंर तक जाकर उनको मजबूत बनाते है। बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिये आप उनमें अरंडी का तेल लगा सकती हैं। अगर आपके बाल रूखे हैं, उनमें रूसी है या फिर दो मुंहे हो गए हैं और शाइन पूरी तहर से खत्म हो चुकी है तो, आपको अरंडी का तेल ही लगाना चाहिये। आप चाहें तो अरंडी के तेल में जैतून का तेल या अन्‍य तेल भी मिक्‍स कर सकती हैं। आईये जानते है किस प्रकार से लगाया जा सकता है अरंडी का तेल:

1.बालों में नमी बढाए- अगर आपके बाल रूखे और फिजी हैं तो आपको आरंडी के तेल को गरम कर के सिर पर लगाना चाहिये। इससे आप के बाल मोटे भी हो जाएंगे।

2.दो मुंहे बालों से बचाए- यह तेल बालों को दो मुंहा होने से बचाता है। इस तेल में विटामिन ई, ओमेगा 6 फैटी एसिड और जरुरी अमीनो एसिड पाए जाते हैं। इसे तेल को लगाने के लिये थोड़े से जोजोबा ऑइल में इसको थोड़ी सी मात्रा में मिलाइये और नहाने से पहले बालों में लगाइये।

3.चमकदार बाल- अरंडी का तेल बालों में प्राकृतिक कोटिंग कर के बालों को चंमकदार और स्‍मूथ बनाता है।इसको तेल को लगाने के लिए आप इसे गरम कर के सिर में लगा सकती हैं।

4.रूसी भगाए- अरंडी के तेल से रुसी की समस्या भी दूर की जा सकती है इसमें एंटी वाइरल, एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं  इस तेल को ऑलिव ऑइल तथा कुछ बूंद नींबू के रस के साथ मिला कर लगाएं। फिर उसके आधे घंटे के बाद बाल धो लें।

5.बालों की ग्रोथ बढाए- आरंडी तेल को जैतून या नारियल तेल के साथ मिक्‍स कर के लगाने से बालों की ग्रोथ होती है। इसे 3 से 8 घंटो के लिये हफ्ते में तीन बार लगाएं।

6.बालों का झड़ना- झड़ते बालो को रोकने क लिए अरंडी के तेल से सर में ३० मिनट मसाज करे और फिर बालो को धो ले ।