सेहत के साथ सुंदरता में भी लाभकारी है अजवाइन, जानें फायदे

सेहत के साथ सुंदरता में भी लाभकारी है अजवाइन, जानें फायदे

रसोईघर में हमेशा रहने वाली अजवायन कई औषधीय गुणों से भरपूर है. ये आपको कई तरह से लाभ दे सकती है. सुंदरता की बात हो या फिर सेहत की बात हो.अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. यहां जानें, अजवायन खाने के फायदों के बारे में 

​वेट लॉस में मददगार अजवायन
वजन कम करने का यह बेहद असरदार घरेलू नुस्खा है अजवायन. यह हमारे शरीर की मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को भी तेज करती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

​पेट से जुड़ी बीमारियां करे दूर
यह आपके पेट से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करती है. अजवाइन रुचिकारक और पाचक होती है. यह भूख और पाचन शक्ति को बढ़ाकर पेट संबंधी अनेक रोग जैसे- गैस, अपच, कब्ज आदि को दूर करने में मदद करती है. 

सिरदर्द-उल्टी से राहत
अजवाइन का पानी उबालने पर या उसका पानी पीते हुए जो भाप मिलती है उससे सिरदर्द और नाक के कंजेशन में काफी राहत मिलती है. इसके अलावा अजवाइन के पानी से उल्टी भी ठीक की जा सकती है. कई मामलों में, इसको पीने से लगातार आ रहीं उल्टियां भी रुक जाती हैं.

​स्किन प्रॉब्लम्स करे दूर
स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में अजवाइन बेहद कारगर है. अजवाइन में थोड़ा-सा दूध और पानी मिलाकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धोएं. हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें. हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएगी.

सुखी खांसी के लिए काग्र हैं अदरक और नमक

आलू को इन चीज़ों के साथ मिलाकर बनाएं चेहरे के लिए फेसपैक