जानिए शरीर पर क्या असर करती है Caffeine therapy
जानिए शरीर पर क्या असर करती है Caffeine therapy
Share:

जब भी हम किसी इलाज के लिए जाते हैं तो वहां पर उन चीजों पर गौर किया जाता है जो हमें प्रकृति से प्राप्‍त होती हैं और जिनके साइड इफैक्‍ट न के बराबर होते हैं. नहीं तो उनसे हमे परेशानी भी हो सकती हैं. इन्‍हीं में से एक है कैफीन थेरेपी (Caffeine therapy) जिसके लाभ हम आपको बताने जा रहे हैं. कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. इसलिए हम आपको ये भी बताने जा रहे हैं कि इसका शरीर पर क्या असर पड़ता है. 
 
कैफीन थेरेपी 
कैफीन दुनिया में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाने वाला फूड प्रोडक्‍ट है.  प्राकृतिक रूप से यह साठ से अधिक प्रकार के पौधों से प्राप्‍त किया जा सकता है. यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक भी है. साथ ही मानसिक शांति और अवसाद में भी कैफीन काफी हद तक राहत देती है.  

इस तरह असर करती है कैफीन थेरेपी  
यह शरीर की पाचन प्रक्रिया को भी प्रभावित करती है. कैफीन थेरेपी में एक निश्चित मात्रा में नियमानुसार कैफीन की मात्रा मरीज को दी जाती है. जिससे यह उसके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है. जिससे मरीज पहले की अपेक्षा खुद को ज्‍यादा एनर्जेटिक और बेहतर महसूस करता है.

सीमित मात्रा में करें उपयोग
जानकारी के लिए बता दें, कई सारे लाभ के बावजूद चिकित्‍सक सलाह देते हैं कि कैफीन का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. वरना इसके नुकसान भी हो सकते हैं. इससे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. जिससे दिल की धड़कनें तेज होने और हाइपरटेंशन का खतरा भी रहता है. खाना खाने के तुरंत बाद कैफीन का सेवन पोषक तत्‍वों का कम कर देता है.  

मानसून में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए अपनाएं ये डाइट

जानें रस्सी कूदने से कैसे होता है वजन कम, ये हैं अन्य फायदे

वजन घटाने के बाद इन तरीकों से रखें खुद को मेंटेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -