ब्लड डोनेशन करने के लाभ

ब्लड डोनेशन करने के लाभ

ब्लड डोनेशन यानी की रक्तदान एक नेक काम होता हैं. यदि किस जरूरतमंद को रक्त की आवश्यकता पढ़ जाए तो आपको रक्तदान करने में हिचकना नहीं चाहिए. किसी की हेल्प करने के अलावा रक्तदान करने के और भी कई फायदे होते हैं. 

1. शोध से यह पता चला है की, ब्लड डोनेशन करने से हार्ट अटैक और कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी घटती है.
 
2. ब्लड डोनेशन करना वेट लोस करने वालो के लिए भी फायदेमंद है. एक बार ब्लड डोनेशन करने पर लगभग 650 कैलोरीज खर्च हो जाती है. 
 
3. ब्लड डोनेशन करने से जरुरत से ज्यादा की आयरन लेवल की मात्रा कम हो जाती है. बहुत ज्यादा आयरन लेवल होना भी रक्तवाहिनियो के लिए नुक्सानदेह होता है.
 
4. ब्लड डोनेशन करने वालो में ह्रदय रोग की आशंका 33% कम हो जाती है.

5. मानव शरीर ब्लड डोनेशन के रूप में किए गए रक्त की मात्रा की पूर्ति 24 घंटे में और कोशिकीय भाग की पूर्ति 1 से 2 माह के अन्दर पूरा कर लेता है. इससे शरीर की कार्यक्षमता और रोग प्रतिकार शक्ति बढती है. 

6. ब्लड डोनेशन करने से अस्थि मज्जा / बोन मेरो सक्रीय बना रहता है, जो रक्त निर्माण में साहायक होता है. ब्लड डोनेशन करने से शरीर में रक्त बनने की प्रक्रिया में तेजी आती है.

7. नियमित रक्तदाता में रक्त बनने की क्षमता उम्र के बढ़ने पर भी लगभग सामान्य बनी रहती है.
 
8. ब्लड डोनेशन के वक्त आप का मुफ्त में फिजिकल जाँच और लेबोरेटरी जाँच भी होती है.
 
9. ब्लड  डोनेशन कर के आप किसी को पुनर्जीवन प्रदान करते है. आप सिर्फ एक जिंदगी नहीं बल्कि उनसे जुडी कई अन्य जिंदगियो की भी मदद करते है. ब्लड डोनेशन कर हम कई जिंदगीया बचाने का पुण्य कार्य करने का मौक़ा मिलता है. 
 
10. ब्लड डोनेशन से शरीर पर कोई कुप्रभाव नहीं पड़ता है और न ही किसी प्रकार की हानि होती है.

रक्तदान महादान है. यह दान करने पर मिलनेवाली ख़ुशी और संतोष को शब्दों में बया नहीं किया जा सकता है.