छोटी सी काली मिर्च के है कई फायदे, बहुत सी बीमारियों का कर देता है अंत

छोटी सी काली मिर्च के है कई फायदे, बहुत सी बीमारियों का कर देता है अंत

आपके किचन में हमेशा मौजूद रहने वाली काली मिर्च केवल मसालों कक भाग नहीं है, इसके कई औषधीय गुण भी हैं जो की सेहत के लिए काफी अच्छे होते है. अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी संग काली मिर्च का उपयोग किया जाए तो ये हमारे बॉडी को बहुत सारे लाभ पहुंचा सकती है. इसके बारें में आयुर्वेद में बताया गया है कि प्रातः गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का उपयोग करने से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे बॉडी स्वस्थ बनी रहती है. यह बॉडी में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकती है और कप, पित्त और वायु पर काबू करती है.

फैट कम करे
काली मिर्च और गुनगुना पानी बॉडी में बढ़ा हुआ फैट कम करता है. साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी सहायता करता है. इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से राहत मिलती है. अगर जुकाम बार-बार होता है और छीकें निरंतर आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर हर रोज एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर लेकर आएं. इस प्रकार जुकाम की समस्या में राहत मिलेगी.  

कब्ज दूर करे
कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का उपयोग करना वेहद लाभदायक होता है. इस दिक्कत से राहत पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की दिक्कत कुछ ही दिनों में अच्छी हो जाती है.  

स्टेमिना बढ़ाए
गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का उपयोग करने से शरीरिक क्षमता भी बढ़ती है. साथ ही बॉडी में पानी की कमी नियंत्रित होती है. यह बॉडी के भीतर की एसिडिटी की दिक्कत को भी समाप्त करता है.

अनोखा मास्क पहनकर सड़क पर निकले नरोत्तम मिश्रा, देखते ही रह गए लोग

घर में सो रही थी युवती पर सिरफिरे ने किया हमला, विरोध करने वालों को उतारा मौत के घाट

MP में आज से थम जाएंगे 3 लाख वाहनों के पहिए, ट्रांसपोर्ट संगठन ने किया 'हड़ताल' का ऐलान