चवली की फली खाने के लाभ

चवली की फली एक प्रकार की फली है. ब्लैक आई पीज के नाम से जानी जानी वाली ये फलियां भारत के अधिकांश घरों में इस्तेमाल की जाती हैं. इनमें शानदार टेस्ट और फ्लेवर होने के साथ ही ये पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं. आइये जाने इससे होने वाले लाभों के बारे में. 

- दालें न्यूट्रीशन का प्रमुख स्त्रोत हैं. चवली की फली की दाल में ये और भी अधिक होता है. बढ़ते बच्चों के लिये तो चवली की फली की दाल और भी अधिक लाभप्रद है. 

- चवली की फली का सलाद आप खाने के समय या फिर सुबह नाश्‍ते के समय बना सकती हैं. इसमें बहुत सारा प्रोटीन और विटामिन होता है जो कि हर किसी के लिये फायदेमंद है. अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो भी आपको ज्यादा इधर-उधर देखने की जरुरत नहीं है , इसकी सलाद आपकी हर जरुरत को पूरा करेगी. 

- एक डाईजेस्टीव के रूप में मददगार चवली की फली में फाइबर और प्रोटीन की अधिकता होती है जो कि पेट पर सकारात्मक प्रभाव डालती है और पाचन क्रिया में मदद करती है. फाइबर की उपस्थिति पेट से सम्बंधित बिमारियों को दूर रखती है, पेट को आराम प्रदान करती है और भोजन को बेहतर तरीके से पचाती है.

- वजन कम करने में मददगार इन चवली की फली को खाने से कैलोरी कम होती है इसलिए ये वजन कम करने की दृष्टि से एक अच्छा आहार है. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -