कड़वा है पर काम का है करेला
कड़वा है पर काम का है करेला
Share:

बहुत से खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनसे हमारे शरीर को स्वस्थ रहने और बहुत सी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है लेकिन फिर भी हम ऐसी चीजों का बहुत कम सेवन करते हैं. करेला भी एक ऐसी ही सब्जी है जिसके कड़वे स्वाद के कारण लोग इसका सेवन नहीं करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते है तो शायद आपको पता नहीं है कि करेले के सेवन के कितने फायदे हैं. करेले में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट,फास्फोरस और विटामिन पाए जाते हैं।

बवासीर होने पर एक चम्मच करेले के रस में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर एक महीने तक प्रयोग करने से बवासीर की शिकायत समाप्त हो जाती है। उल्टी, दस्त और हैजा होने पर करेले के रस में थोडा पानी और काला नमक डालकर पीने से फायदा होता है। लकवे के मरीजों के लिए करेला बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए लकवे के मरीज को कच्चा करेला खाना चाहिए। गठिया रोग होने पर या हाथ-पैर में जलन होने पर करेले के रस से मालिश करना चाहिए। इससे गठिया के रोगी को फायदा होगा। करेले का रस और एक नींबू का रस मिलाकर सुबह सेवन करने से शरीर में उत्पन्न टॉकसिंस और अनावश्यक वसा कम होती है और मोटापा दूर होता है।

करेला खाने से खून साफ़ होता है, जिससे चेहरे के दाग-धब्बे, मुहांसे और स्किन इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है. रोज़ाना खाली पेट करेले के जूस में नींबू का रस मिलाकर पीएं। इसके सेवन से पथरी टूट कर मूत्र के रास्ते से निकल सकती है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए करेला बहुत फायदेमंद है। यह रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रित रखता है और इन्सुलिन बनाए रखने में मदद करता है।

ये बिमारी भी दे जाती है जेनेटिक्स

जानिए क्या है फलो को खाने का सही तरीका

डिप्रेशन की समस्या में फायदेमंद है ब्रोकोली का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -