छाले, शुगर और अन्य बीमारियों को झट से दूर करता है यह चमत्कारी पौधा
छाले, शुगर और अन्य बीमारियों को झट से दूर करता है यह चमत्कारी पौधा
Share:

बदलते लाइफस्टाइल की वजह से सेहत संबंधी कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. इसी वजह से हर दूसरे  दिन आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे कई तरह की बीमारियों से निजात पा सकते हैं. बता दें, इस चमत्कारिक पौधे का नाम है- भूमि आंवला. यह एक औषधि के रूप में काम करता है. इसके पत्ते के नीचे हूबहू आंवले जैसा फल लगता है.

बता दें, इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो हेपेटाइटिस B और C के लिए अचूक औषधि है। इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. मुंह में छाले होने पर इस पौधे के पत्तो को चबा-चबा कर खाएं और फिर थूक दे.

ब्रेस्ट सम्बन्धी समस्याओं में भी यह काम करता है. सूजन या गांठ होने पर इसके पत्तों का पेस्ट बना कर लगाने से फायदा मिलता है. 

पेट दर्द में इसके काढ़े का सेवन करने पर तुरंत फायदा होता है. लिवर की समस्या से बचने के लिए साल में 1 महीने इसका काढ़ा बनाकर पिए. 

खांसी होने पर भी भूमि आंवले के साथ तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर सेवन करने से फायदा होता है. 

इतना ही नहीं अगर शुगर की समस्या होने पर भूमि आंवले का काली मिर्च के साथ सेवन करने पर शुगर कंट्रोल होती है और डायबिटीज में भी इसके सेवन से फायदा होता है.

पीलिया होने पर इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर छाछ के साथ मिलकर पीड़ित को देने पर पीलिया जल्द ही ठीक हो जाता है. किडनी को स्वस्थ रखने में भी यह पौधा काफी मददगार होता है.

चेहरे पर हो रहे दाग देंगे बिमारियों के संकेत, तुरंत करें इलाज

सिंघाड़ा आपके स्वास्थ को देता है इतने लाभ

वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -