मसल्स को फिट करता बैडमिंटन गेम, जानें अन्य फायदे
मसल्स को फिट करता बैडमिंटन गेम, जानें अन्य फायदे
Share:

बैडमिंटन एक रैकेट स्पोर्ट है जो कि टेनिस से काफी मिलता है. यह काफी मजेदार स्पोर्ट है. इसका सेहत पर भी काफी असर पड़ता है. आपको बता दें, इसे सिंगल या डबल फॉर्म में खेल सकते हैं. यह ना केवल आपको अपना वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को टोन भी करता है. इसी के कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं. 

वजन कम करता है
बैडमिंटन खेलने के लिए बहुत सारी उर्जा की जरुरत होती है जिससे यह अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. अगर आप एक घंटे के लिए बैडमिंटन खेलते हैं तो आप 480 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इसलिए यह वजन कम करने में लाभकारी है.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है
अगर आपका मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है तो आपका शरीर फिट और पाचन बेहतर रहता है. बैडमिंटन खेलने से आपके शरीर में कार्डियोपल्मोनरी फंक्शन में सुधार होता है और पसीना निकलने के कारण आपके शरीर से टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. 

मसल्स को टोन करता है
बैडमिंटन खेलते वक्त आप जो शरीर की मूवमेंट होने से आपको मसल्स बिल्ड करने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है. इससे आपके शरीर का आकार सही रहता है.

दिल के स्वास्थ्य को बेहतर करता है
बैडमिंटन खेलने से आपकी हार्ट मसल्स मजबूत होती है क्योंकि यह ब्लॉक्ड वॉल्स को खोलता है और रक्त संचार को बेहतर करता है. इससे दिल का स्वास्थ्य बेहतर होता है.

जानें टैटू निकालने के बाद किन बातों का रखें ख्याल

जानें Zumba वर्कआउट के फायदे..

वजन कम करने में मदद करता है जीरे-अजवाइन का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -