दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है एस्पिरिन
दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है एस्पिरिन
Share:

दवाओं में एस्प्रिन ऐसी दवा है जो आपको कई लाभ देती है. इससे दिल के दौरे, स्ट्रोक और दिल से जुड़े अन्य रोग को दूर रखने के लिए वृद्ध मरीजों को दिया जाता था, लेकिन अब अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी और अमेरिकन हार्ट असोसिएशन द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों में डॉक्टरों को ऐसा नहीं करने का सुझाव दिया गया है. एस्प्रिन आपकी क्या मदद कर सकती है. 

नई गाइडलाइन्स में सुझाव दिया गया है कि कम खुराक वाली एस्प्रिन को 70 साल या उससे अधिक उम्र के ऐसे किसी भी बुजुर्ग को नहीं देना चाहिए जो स्वस्थ है या जिसे इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा है. 

हाई रिस्क मरीजों को दी जा सकती है एस्प्रिन 
हालांकि, डॉक्टर एस्प्रिन डोज हाई रिस्क मरीजों को प्रिस्क्राइब कर सकते हैं जैसे कि वे मरीज जिन्हें अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल व शुगर लेवल को नियंत्रित रखने या कम करने में दिक्कत हो, लेकिन इसमें भी यह बात ध्यान में रखी जानी चाहिए कि एस्प्रिन के कारण उन्हें इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा न हो. 

दिल की बीमारी को दूर रखने के लिए सुझाव 
दिल की बीमारी को दूर रखने के लिए गाइडलाइन्स में लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव लाने के सुझाव जैसे हेल्दी वेट, स्मोकिंग न करना, सप्ताह में कम से कम 150 मिनट तक व्यायाम करना और सब्जियों, फलों, नट्स, साबुत अनाज और मछली खाना आदि शामिल हैं. 

ब्लड ग्रुप के अनुसार जानिए कैसी डाइट करें फॉलो

ख़राब हो गए मोजों को इस तरह लें उपयोग में

पेट के कीड़ों को दूर करते हैं खरबूजे के बीज, जानिए अन्य लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -