लिवर डैमेज से बचाये अंश्वगंधा, ये हैं अन्य लाभ
लिवर डैमेज से बचाये अंश्वगंधा, ये हैं अन्य लाभ
Share:

शरीर में लिवर एक महत्वपूर्ण अंग होता है. वैसे तो शरीर का हर जरुरी होता है और उसका ख्याल रखना आपके लिए जरुरी होता है. लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं लिवर की, कि उसे किस तरह से आप फिट रख सकते हैं. लिवर शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है, जब जरुरी हो तब रक्त का थक्का जमाने में मदद करता है. साथ ही हार्मोन्स को रेगुलेट करने में भी लिवर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. लिवर को क्षति पहुंचना स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक हो सकता है. इसलिए अश्वगंधा एक उपयोगी हर्ब होता है जो कि लिवर को स्वस्थ रखता है. आइए जानते हैं लिवर के लिए अश्वगंधा के सेवन के लाभ.

1. लिवर को टॉक्सिन्स से बचाता है- अनहेल्दी खाने का सेवन करने से शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स निकल चले जाते हैं जो कि लिवर में जमा हो जाते हैं और लिवर की कार्यप्रणाली पर असर डालते हैं. अश्वगंधा का सेवन लिवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे असर से बचाता है और लिवर की डिटॉक्स करने में मदद करता है.

2. लिवर डैमेज से बचाये- एंटी बायोटिक्स का सेवन करने से लिवर को काफी नुकसान पहुंचता है. अश्वगंधा का सेवन करने से लिवर डैमेज का खतरा बेहद कम हो जाता है और लिवर की कार्य प्रणाली बेहतर बनी रहती है.

3. सूजन दूर करे- अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसका सेवन लिवर की सूजन को कम करता है. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना लाभकारी होता है. इसका सेवन दूध के साथ रात को सोने से पहले किया जा सकता है.

4. फैटी लिवर कम करे- एल्कोहल का सेवन करने से लिवर पर हानिकारक असर पड़ता है और फैटी लिवर की समस्या पैदा हो जाती है. फैटी लिवर की समस्या को कम करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल लाभकारी होता है. बहुत ज्यादा बैली फैट, पीसीओएस, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल लाभकारी होता है. 

लहसुन प्याज खाएं और बिमारियों को दूर भगाएं

एनीमिया को दूर करता गौमूत्र, पहुंचाता है कई फायदे

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद लाभकारी है ये एक चीज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -