आपके लिए कितने फायदेमंद है अरहर की दाल
आपके लिए कितने फायदेमंद है अरहर की दाल
Share:

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए जो दाल का महत्व हो होता है. वहा दूसरी सब्जी का कम होता है. उसमे अरहर की दाल का महत्व ज्यादा है. इस दाल से हमें कई प्रकार के प्रोटीन विटामिन एवं शरीर के लिए कई प्रकार के तत्व मिलते है. जो हमारे शरीर में होने वाली कमी को पूरा करते है. 

भारत देश में दालों का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है, और सब्जी के रूप में सबसे ज्यादा दाल खायी जाती है. इसे रोटी व् चावल के साथ खाया जाता है. यह चावल के साथ मिलकर शरीर में प्रोटीन की मात्रा सही बनाई रखती है. अरहर दाल से कब्जी की समस्या दूर होती है, और इससे से कई तरह के कैंसर से बचा जा सकता है. एवं हमारे दिल और दिमाग में होने वाले रोगो से बचाती है. 

आलू के बाद कार्बोहाइड्रेट्स सबसे ज्यादा अरहर की दाल में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती है. अगर आप हमेशा कार्बोहाइड्रेट्स युक्त पदार्थ खाते हो तो ये आपके दिमाग और नर्वस सिस्टम को एनर्जी देता है, और कार्डियो व् स्कुलर डिजीज और दो प्रकार की डाइबिटीज से बचाता है क्योकि यह कोलेस्ट्रॉल फ्री है .

विज्ञानिको के एक शोध में पाया गया की अरहर की दाल को आप सही मात्रा में लेते हो तो आप रीढ़ की हड्डिया और दिमाग की बीमारियो से बच सकते हो.अरहर की दाल से पोटैशियम, मैग्नीशियम,कैल्शियम,फोलिक एसिड ,मिनरल्स और विटामिन बी की पूर्ति हो जाती है. गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -