पाचन क्रिया को सुधारने का काम करता है अरारोट

पाचन क्रिया को सुधारने का काम करता है अरारोट

आज हम आरारोट के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. पहले आपको बता दें,अरारोट एक तरह का हर्बल पाउडर जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. जैसे बहुत से बच्चों के खाद्य पदार्थों में यह डाला जाता है क्योंकि यह शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है. इतना ही नहीं, अरारोट से कई स्वाथ्य संबन्धी बीमारियों में फायदा होता है. अरारोट के अनेक फायेदे है, आये जाने कुछ स्वास्थ सम्बन्धी फायेदे. यानि ये सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. 

1. अरारोट से शरीर का वजन भी कम होता है. इसमें अमीलोपेक्टिन और अमीलोसे नमक दो स्टार्च पाये जाते हैं जो कैलोरी में कम और प्रोटीन में ज्यादा होते हैं. यह उसनके लिए बहुत लाभदायक होता है. एक अरारोट के फल से प्राप्त हुए स्टार्च में 65 कैलोरी होती हैं. 

2. अरारोट के पाउडर में फोलेट पाया जाता है जो नवजात शिशु के लिए बेहद अच्छा होता है. इसका रोज़ सेवन करने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. माँ बनने वाली महिलाओ के लिए भी अरारोट का पाउडर भ्रूण के विकास में भी मदद करता है. 

3. अरारोट पाचन क्रिया को सुधारने में बहुत लाभकारी होता है.इसके सेवन से दस्त में भी लाभ होता है. इसमें लस नहीं होता है जिसकी वजह से पाचन तंत्र से संबंधित एलर्जी से छुटकारा मिलता है. 

4. अरारोट के उपयोग से शरीर के घाव भी भर सकते है. अरारोट के पाउडर को घाव पर अच्छे से लगाने से घाव जल्दी भरता है. इसी के साथ मसूढ़ों से खून आता है तो इससे सुबह मंजन करने से खून निकलना बंद हो जाता है. 

5. अरारोट का पाउडर सनबर्न्स से तुरंत राहत देता है और त्वचा और ठंडा भी रखता है.

मोमोज़ खाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती है ये परेशानी

कोल्ड सोर की परेशानी को दूर करता है निम्बू

मेथी की चाय पीएं, शरीर का हर दर्द होगा दूर