रात को सोने से पहले नाभि पर लगाए शहद, मुंहासे होंगे छूमंतर
रात को सोने से पहले नाभि पर लगाए शहद, मुंहासे होंगे छूमंतर
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि शहद (Honey) बहुत बेहतरीन है और साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसी के चलते आप सभी ने शहद बहुत बार खाया होगा। इसके अलावा शहद का इस्तेमाल अपनी स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया होगा। हालाँकि आप यह शायद ही जानते होंगे कि शहद का इस्तेमाल नाभि (Navel) पर लगाने के लिए भी किया जाता है। कहा जाता है नाभि (Nabhi) पर शहद लगाने से सेहत को बड़े फायदे मिलते हैं। जी हाँ, और आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

त्वचा का रूखापन दूर होता है- जिन लोगों की त्वचा का रूखापन दूर नहीं हो रहा है उन्हें अपनी नाभि पर शहद का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ऐसे लोगों के स्किन से ड्राइनेस ख़त्म होगी और स्किन में ग्लो बढ़ेगा।

मुहांसे दूर होते हैं- कहा जाता है मुहांसे की दिक्कत को दूर करने में भी शहद काम आ सकता है। जी हाँ और इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल अपनी नाभि पर रात को सोने से पहले करें। ऐसा करने से मुहांसों की प्रॉब्लम जल्दी दूर होगी।

नाभि इंफेक्शन से बचाव होगा- अगर नाभि की सही तरह से सफाई नहीं कर पा रहे हैं और इसके चलते आपकी नाभि में किसी तरह का इंफेक्शन हो रहा है। तो इसको दूर करने के लिए आप शहद में एक बूंद अदरक का रस मिक्स करके नाभि पर लगाएं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं ये इंफेक्शन को दूर करने में मदद करेंगे।

पाचन को सही रखता है- कहा जाता है शहद को अदरक के रस के साथ मिक्स करके नाभि पर लगाने से पाचन सही रहता है। केवल यही नहीं बल्कि पेट में होने वाले दर्द से राहत देने में भी यह बेहतरीन है।

कब्ज से निजात मिलती है- कब्ज से निजात पाने के लिए भी आप शहद का इस्तेमाल अपनी नाभि पर कर सकते हैं।

इस समय करें इस्तेमाल- शहद का नाभि पर इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना बेहतर होता है। हालाँकि अगर आप किसी वजह से रात को नाभि पर शहद न लगा सकें, तो जब भी आप दो-तीन घंटे आराम करें उस समय नाभि पर शहद लगायें। इससे लाभ होगा।

शरीर में इन जगहों पर लगाए सरसो के तेल, होंगे चौकाने वाले फायदे

बढ़ाना चाहती है खूबसूरती तो चेहरे पर लगाए दूध

कुछ ही दिनों में घट जाएगी चेहरे की चर्बी, करें यह सरल उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -