मोटापा झट से कम करेंगी रसोई में रखी ये चीज़ें
मोटापा झट से कम करेंगी रसोई में रखी ये चीज़ें
Share:

मोटापा कम करने के लिए बहुत से घरेलु तरिके भी हैं जिन्हे अपनाकर आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं. इसके लिए आयुर्वेद का भी सहारा ले सकते हैं. बता दें, आयुर्वेदिक दृष्टि से अजवाइन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने वाली औषधि है. वहीं सोया, प्रसूति के बाद महिलाओं के लिए लाभदायक औषधि है. आयुर्वेदिक पाक-कला की बात करें तो मसालों का समुचित उपयोग करना जरूरी है और इसके लिए मसालों के गुणधर्म का ध्यान रखना और भी आवश्यक है. आइये जानते हैं.

अजवाइन :

अजवाइन का प्रयोग भारत में दवा और मसाले के रूप में होता है. इसकी तासीर गर्म होती है. यह वात और कफ विकार को ठीक करती है और पित्त को बढ़ाती है. इसके अलावा अपच की परेशानियों में बहुत ही लाभप्रद होती है. इससे लिवर ठीक से काम करने लगता है. अगर पेट में परेशानी होने पर आधी चम्मच अजवाइन को थोड़े से नमक में डालकर या नींबू के रस के साथ खाने से राहत मिलती है. 

सोया :

इसका पौधा दो फीट तक ऊंचा होता है. इसे पालक-मेथी को अधिक सुगंधित बनाने के लिए सब्जी के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है. बता दें इसके पत्तों की तासीर ठंडी और बीजों की गर्म होती है. बीजों को मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है और इसके अलावा बीज महिलाओं के मासिक धर्म को सही करने और प्रसूति उपरांत काम आते हैं इसके दाने गर्म तासीर वाले होते हैं. अतः इनका अत्याधिक मात्रा में प्रयोग नहीं करना चाहिए.

हाइपर एसिडिटी होती है तो इन बातों का रखें ध्यान

शरीर पर नीले निशान दिखना, ये हो सकते हैं कारण

पैर हिलाने की आदत को ना समझें साधारण हो सकती है ये बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -