पानी में हींग मिलाकर पीने से होते है ये बेहतरीन फायदे
पानी में हींग मिलाकर पीने से होते है ये बेहतरीन फायदे
Share:

आज हम सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाली एक ऐसी औषधि कि बात कर रहे है जिसे हींग कहते है. हींग का प्रयोग घर में आमतौर से किया जाता है.जैसे दाल और सब्जियों में तड़का लगा कर उनका स्वाद बढ़ाने के लिए इतना ही नहीं बल्कि कई बीमारी को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है, हींग को पानी में डाल कर पीने से कई फायदे होते है.आज हम देखते है कि हींग से किस प्रकार बीमारीयो को दूर कर सकते है. हींग को पानी में मिला कर पीने से पेट में होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

हींग से महिलाओ को काफी लाभ पहुँचता है पीरियड्स में होने वाली समस्या को हींग के माध्यम से दूर किया जा सकता है.इसे गुनगुने पानी में डाल कर पीने से इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.हींग कि सहयता से हड्डी और दांतो को मजूबत किया जा सकता है क्योकि हींग में एंटी इंफ्लेमेट्री पाया जाता है जो हड्डी को मजबूत बनता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका हींग है.

इसे गर्म पानी में मिला कर पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाती है. सांस और सुखी खासी को दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है इसलिए हींग का उपयोग सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि एक औषधि के रूप में किया जाता है.

ये भी पढ़े 

नहीं करे ये सस्ते और घरेलू उपचार, इनसे होता है नुकसान

पेट में कीड़े हो तब करें ये घरेलू इलाज

क्या आप भी पाना चाहते है सुखी जीवन, तो अपने घर में करे बस इतना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -