नारियल के सेवन से होते है ये फायदे
नारियल के सेवन से होते है ये फायदे
Share:

धार्मिक मान्यता के अनुसार नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. नारियल में पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. यह कई बीमारियों के इलाज में काम आता है. नारियल में फैट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसके सेवन से मोटापे से भी छुटकारा मिलता है. जब नकसीर की समस्या हो तब नाक से खून निकलने पर कच्चे नारियल का पानी का सेवन फायदा करता है. यदि खाली पेट नारियल का सेवन किया जाए तो खून का बहना बंद हो जाता है.

नारियल खाने से याददाश्त बढ़ती है, नारियल की गरी में बादाम, अखरोट एवं मिश्री मिलाकर हर रोज खाने से स्मृति में बढती है. बच्चों को नारियल खिलाना चाहिए, इससे बच्चों का दिमागी विकास होता है. कई लोगो को ठीक से नींद नहीं आती तब नारियल का सेवन करना चाहिए, इस समस्या में राहत मिलती है.

यदि सिरदर्द हो तब नारियल के तेल में थोड़ा सा बादाम का तेल मिला कर लगाना चाहिए, इससे दर्द में राहत होगी. यदि पेट में कीड़े हो तब सुबह के नाश्ते में एक चम्मच पिसे हुए नारियल का सेवन करे, इससे पेट के कीड़े जल्द खत्म हो जाते है.

ये भी पढ़े

पत्तागोभी बचाएगा दिल की बीमारियों से

अस्थमा जैसी जिद्दी बीमारी में राहत पाएं, इन उपायों को आजमाकर

बर्फ का एक टुकड़ा ठीक कर सकता है आपके दांत का दर्द

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -