रोजमेरी के इस्तेमाल से होते है ये फायदे
रोजमेरी के इस्तेमाल से होते है ये फायदे
Share:

रोजमेरी बेहद ही खुशबूदार जड़ीबूटी है. रोजमेरी की पत्तिया सुइयों की तरह लगती है और इस पर सफेद, गुलावी, नीले या पर्पल रंग के फूल खिलते है. इसका स्वाद तो अच्छा नहीं होता है, किन्तु इसके कई तरह के हेल्थ बेनिफिट है. रोजमेरी आयल को अरोमाथेरेपी में बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है, इसकी खुशबू बच्चो में याददाश्त शक्ति बढ़ा देती है.

रोजमेरी ऑइल सभी के दिमाग के लिए फायदेमंद है और ब्रेन इंफेक्शन को सुधारता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 4 से 5 बूंद रोजमेरी ऑइल को कोकोनट ऑइल में मिक्स कर हर रोज अपनी गर्दन के ऊपरी हिस्से पर लगाए. इसके इस्तेमाल से मूड बदलता है. इसकी खुशबू से स्ट्रेस भी गायब हो जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी कॉम्पोनेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है और कई बीमारियों से बचाते है.

एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने के कारण, बैक्टीरियल इंफेक्शंस से आसानी से लड़ता है. शरीर के जिस हिस्से में अधिक दर्द हो, वहां पर रोजमेरी का पेस्ट लगाना चाहिए. इससे दर्द में निजात मिलती है.

ये भी पढ़े

जानिए मुंह के कैंसर को लेकर कुछ फैक्ट

अगर अक्सर रहे हाथ-पैर ठंडे

जानिए गर्भ के आकार से जुड़े ये फैक्ट

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -